कॉलेज कब खुलेंगे, लाइव वेबिनार में एचआरडी मिनिस्टर ने बताया

0
1152

नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आज यानी 5 मई, 2020 को एक लाइव वेबिनार के माध्यम से छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने जेईई मेन और नीट की परीक्षा की तारीखों की घोषणा की। देश भर में लॉकडाउन की वजह से जेईई मेन और नीट की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि जेईई मेन 2020 की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई, 2020 तक होगी। वहीं, वहीं, नीट यूजी 2020 की परीक्षा का आयोजन 26 जुलाई 2020 को किया जाएगा।

कब खुलेंगे कॉलेज?
एक छात्र ने एचआरडी मिनिस्टर से पूछा कि कॉलेज कब खुलेंगे। इस पर एचआरडी मिनिस्टर ने जवाब दिया कि यूजीसी कैलेंडर में कॉलेज एग्जाम 1 जुलाई से कराने और अगस्त में नया सत्र शुरू करने का सुझाव दिया गया है। इसका मतलब कॉलेज अगस्त से खुल सकते हैं।

एचआरडी मिनिस्टर ने कहा, ‘कॉलेज लेवल के एग्जाम 1 जुलाई से होंगे और जुलाई अंत तक रिजल्ट जारी करने की कोशिश करेंगे ताकि अगस्त से नया सत्र शुरू हो सके। हमने संस्थानों से अपने इलाके की स्थिति के बारे में अवगत होने का कहा है। अगर कोई इलाका जुलाई तक प्रभावित रहता है तो छात्रों को पहले हुए एग्जाम और इंटर्नल एग्जाम के आधार पर प्रमोट किया जा सकता है।’

कॉलेजों में ऑनलाइन एग्जाम के तीन मॉडल
सरकार ने ऑनलाइन पढ़ने-पढ़ाने के सिस्टम की संभावनाओं पर गौर करने के लिए विशेषज्ञों की एक कमिटी गठित की है। इग्नू के वाइस चांसलर नागेश्वर राव उस कमिटी के अध्यक्ष हैं। कमिटी ने ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था से संबंधित अपनी सिफारिशें जमा की हैं। उन सिफारिशों के हिस्से के तौर पर ऑनलाइन एग्जाम के तीन मॉडल भी पेश किए गए हैं।