15 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे आया अमेरिकी बेंचमार्क क्रूड आयल वायदा

0
738

नई दिल्ली।अमेरिकी बेंचमार्क क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का वायदा भाव सोमवार को सिंगापुर के बाजार में गिरकर 15 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे आ गया। यह 21 साल का निचला स्तर है। कोरोनावायरस के कारण मांग में करीब 30 फीसदी की कटौती और तेजी से भर रहे स्टोरेज टैंक ने उत्पादन कटौती समझौते को बेअसर कर दिया है और कच्चे तेल के भाव में गिरावट नहीं रुक पा रही है।

इधर भारतीय बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में सोमवार को क्रूड में सर्वाधिक गिरावट दर्ज की गई। एमसीएक्स पर दोपहर बाद करीब 3 बजे तक क्रूड (अप्रैल डिलीवरी) ने 23.93 फीसदी गिरकर 1,078 रुपए (76.64 रुपए प्रति डॉलर के भाव पर करीब 14.07 डॉलर) का निचला स्तर छू लिया। एमसीएक्स पर क्रूड की अप्रैल डिलीवरी सोमवार को ही एक्सपायर हो रही है।

21 साल के निचले स्तर तक पहुंचा क्रूड
अमेरिकी बेंचमार्क क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिए (डब्ल्यूटीआई) ने एशियाई बाजार के शुरुआती कारोबार में 19.5 फीसदी गिरकर 14.78 डॉलर प्रति बैरल का निचला स्तर छू लिया। यह 21 साल का निचला स्तर है। हालांकि बाद में भाव कुछ तेज हुआ। अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड इस दौरान 4.1 फीसदी गिरकर 26.93 डॉलर प्रति बैरल के स्तर तक आ गया। इसके भाव में भी बाद में कुछ तेजी आई।

अब तक 76 फीसदी से ज्यादा गिर चुका है क्रूड ऑयल
भारत के प्रमुख कमोडिटी एक्सचेंज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में क्रूड ऑयल के वायदा भाव में 76.21 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। छह जनवरी को क्रूड 4,532 रुपए प्रति बैरल पर बंद हुआ था। सोमवार को अप्रैल डिलीवरी के भाव ने इंट्राडे कारोबार में 1,078 रुपए प्रति बैरल का निचला स्तर छू लिया। सोमवार को अप्रैल डिलीवरी एक्सपायर हो रही है।