Google Meet पर विडियो कॉल में एक साथ दिखाई देंगे 16 लोग

0
832

नई दिल्ली। मेसेजिंग सर्विसेज को अपडेट रखने के मामले में गूगल का रेकॉर्ड कुछ खास अच्छा नहीं रहा है लेकिन लॉकडाउन के दौरान सर्च इंजन कंपनी ऐक्टिव है। गूगल ने अपने पॉप्युलर मीटिंग सॉफ्टवेयर को बड़ा अपडेट दिया है और वर्क-फ्रॉम-होम कर रहे यूजर्स के लिए अपने प्लैटफॉर्म को बेहतर बनाने पर काम कर रहा है। लेटेस्ट अपडेट की बात करें तो अब Google Meet पर एकसाथ 16 लोग विडियो कॉल में दिखाई देंगे।

गूगल के वाइस प्रेजिडेंट जेवियर सोल्टेरो ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि गूगल की विडियो मीटिंग सर्विस Google Meet (पहले Hangout Meet) पर अब एकसाथ 16 पार्टिसिपेंट्स ग्रिड में दिख सकेंगे। इस तरह पॉप्युलर विडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लैटफॉर्म Zoom का लेआउट ही गूगल मीट पर भी देखने को मिलेगा। इससे पहले Google Meet में केवल चार लोग ही कॉल के दौरान स्क्रीन पर ग्रिड में दिखाई देते थे।

Meet में 250 यूजर्स का सपॉर्ट
साफ कर दें, यहां कॉल में कनेक्ट होने वाले नहीं बल्कि कॉल के दौरान स्क्रीन पर दिख रहे पार्टिसिपेंट्स की बात हो रही है। स्क्रीन पर भले ही चार यूजर्स ग्रिड में दिखते रहे हों, Google Meet सर्विस G Suite इंटरप्राइज यूजर्स के लिए 250 यूजर्स तक को एक कॉल में सपॉर्ट करता है। वही, G Suite बेसिक पर एक कॉल में 100 यूजर्स शामिल हो सकते हैं और G Suite फॉर बिजनस में 150 यूजर्स कॉल का हिस्सा बन सकते हैं। हालांकि, Zoom अब भी आगे है क्योंकि इसपर एकसाथ 49 लोग ग्रिड में दिख सकते हैं।

अब जीमेल से रिसीव करें कॉल्स
साथ ही गूगल यूजर्स अब सीधे Gmail से Meet कॉल्स रिसीव कर सकेंगे, जो फीचर पिछले हैंगआउट में नहीं मिलता था। गूगल की कोशिश है कि Zoom जैसे प्लैटफॉर्म्स को रिप्लेस किया जा सके, जो पिछले दिनों अपनी प्रिवेसी को लेकर सुर्खियों में आ चुके हैं। गूगल बेहतर सॉल्यूशन पर काम कर रहा है और Google Meet इसकी सबसे तेजी से बढ़ रही सर्विस है, जिसका डेली यूज इस साल जनवरी से मार्च के बीच 25 प्रतिशत तक बढ़ गया है।