देवेश व जैनिशा का बाल शक्ति पुरस्कार के लिए चयन

0
1178

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों ने मेडिकल व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं, अन्तरराष्ट्रीय स्तर के ओलम्पियाड के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में मिलने वाले पुरस्कारों में श्रेष्ठता सिद्ध की है। संस्था के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि एलन के दो स्टूडेंट्स का चयन बाल शक्ति पुरस्कार-2019-20 राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए किया गया है।

बच्चों को मिलने वाले इस सर्वोच्च सम्मान के चयन का आधार विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में प्राप्त की गई उपलब्धियां होती हैं। माहेश्वरी ने बताया कि एलन के विद्यार्थी कक्षा 11 की जैनिशा अग्रवाल तथा कक्षा 7 के देवेश भैया का चयन पुरस्कार के लिए हुआ है। विद्यार्थियों द्वारा विशेष उपलब्धियों के लिए दिया जाने वाला यह पुरस्कार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा गणतंत्र दिवस सप्ताह में किसी एक दिन दिया जाएगा।

विद्यार्थियों में नवाचार, शैक्षणिक, सामाजिक सरोकार, आर्ट एण्ड कल्चर, स्पोर्ट्स के क्षेत्र में आकर्षण बढ़ाने तथा विशेष उपलब्धियां प्राप्त करने वालों को प्रोत्साहन देने के लिए यह पुरस्कार 1996 में भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया। वर्ष 2018 में इस पुरस्कार का नाम बदलकर बाल शक्ति पुरस्कार किया गया।