एलन के तीन स्टूडेंट्स का ‘ध्रुव’ के लिए चयन

0
383

कोटा। इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) द्वारा इनोवेशन एवं लर्निंग के क्षेत्र में विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए शुरू किए गए प्रधानमंत्री इनोवेटिव एंड लर्निंग प्रोग्राम ‘ध्रुव‘ में चयन के लिए एलन स्टूडेंट्स ने योग्यता साबित की है। कार्यक्रम इसी वर्ष मानव विकास संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा शुरू किया गया।

संस्था के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए अकादमिक उपलब्धियों के आधार पर इसरो द्वारा 30 विज्ञान एवं 30 कला संकाय के विद्यार्थियों का चयन किया गया। देशभर के इन श्रेष्ठ 30 साइंस स्टूडेंट्स में एलन के तीन स्टूडेंट्स शामिल हुए, जो कि नियति मेहता, ज्योतिरादित्य मिश्रा एवं स्मितुल वच्चानी है।

इन विद्यार्थियों को इनके एनटीएसई तथा केवीपीवाय परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर चयनित किया गया। ‘ध्रुव‘ के तहत स्टूडेंट्स के लिए वर्कशॉप का आयोजन किया जा रहा है। वर्कशॉप में सेंटर आफ एक्सीलेंस में एक्सपर्ट्स द्वारा प्रोत्साहित किया जाएगा। स्किल्स व नॉलेज बढ़ाने के लिए संसाधन उपलब्ध करवाए जाएंगे। वर्कशॉप के समापन अवसर पर 23 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आईआईटी दिल्ली में इन विद्यार्थियों से मिलेंगे।