औद्योगिक क्षेत्र में भूखण्ड अधिग्रहण के नोटिस पर उद्यमियों ने जताई नाराजगी

0
1549

कोटा । रीको औद्योगिक क्षेत्र में बने होस्टलों के केन्सिल किये गये भूखण्डों के अधिग्रहण के कार्यवाही को लेकर उद्यमियों के प्रतिनिधिमण्डल ने कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी के नेतृत्व में रीको के सीनियर रीजनल मैनेजर एसके गर्ग से भेंट कर नाराजगी जताई है।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने भूखण्डों के अधिग्रहण की कार्यवाही का विरोध करते हुये इसे उद्यमियों के हितों पर कुठाराघात बताया। उन्होंने कहा कि पूर्व में अप्रेल 2014 तक औद्योगिक क्षेत्र में व्यावसायिक निर्माण की इजाजत दी जाती थी। उसके साथ औद्योगिक क्षेत्र में कोचिंग सेन्टर माॅल, पेट्रोल पम्प, ऑटोमोबाइल सेक्टर आदि जैसे कई व्यवसायियों के लिये इजाजत दी जा रही थी।

इसी के चलते उद्यमियों ने औद्योगिक क्षेत्र में कोचिंग संस्थान स्थापित होने एवं उद्योगों के बन्द होने से यहां होस्टलों को निर्माण किया एवं उसी समय रीको से अनुमति का प्रार्थना पत्र भी लगाया। अचानक रीको द्वारा अपनी नीतियों को बदलते हुये क्षेत्र में व्यवसायिक निर्माण की अनुमति पर रोक लगाई।

उसके बाद अचानक इस क्षेत्र में बने हुये होस्टलों के भूखण्डों को केन्सिल कर दिया गया। बार बार उद्यमियों के आग्रह को टालते हुये रीको द्वारा भूखण्डों के अधिग्रहण के नोटिस जारी कर उन्हें अधिग्रहण करने की कार्यवाही की जा रही है, जो अंवैधानिक है।

हाडौती कोटा स्टोन इण्डस्ट्रीज असोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने बताया कि कोटा का औद्योगिक क्षेत्र शहर के मध्य आ चुका है और यहां कई व्यावसायिक गतिविधियों संचालित की जा रही हैं।

कोटा में औद्योगिक पतन के चलते कोटा स्टोन की करीब 400 इकाइयां बन्द हो चुकी हैं। जिससे उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुये अपनी रोजीरोटी के लिए उद्यमियों ने अपने व्यवसाय में परिवर्तन करते हुये होस्टलों का निर्माण करवाया। अतः रीको अधिग्रहण की कार्यवाही को तुरन्त रोके।

रीको के सीनियर रीजनल मैनेजर एस.के. गर्ग ने प्रतिनिधिमण्डल को बताया कि नीतिगत फैसले के तहत पूर्व में औद्योगिक क्षेत्र में व्यवसायिक गतिविधियों की इजाजत दी जाती थी। इसको रोकने की कार्रवाई रीको मुख्यालय के आदेश के तहत की जा रही है। अब रीको मुख्यालय एवं मुख्यमंत्री स्तर पर ही नीतिगत फैसलों में बदलाव करके उद्यमियों को राहत प्रदान की जा सकती है।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव माहेश्वरी ने कहा कि उद्यमियों द्वारा इसके लिए जो भी आंदोलन करेगा उसका महासंघ पूर्ण समर्थन करेगा। उद्यमियों के हितो को देखते हुये किसी भी हालत में भूखण्डों का अधिग्रहण नहीं होने दिया जायेगा।

प्रतिनिधिमण्डल में हाडोती कोटा स्टोन इण्डस्ट्रीज एसोसियेशन के संस्थापक अध्यक्ष राजेश गुप्ता दी एसएस आई एसोसियेशन के निर्वाचित अध्यक्ष मुकेश गुप्ता पूर्व महासचिव रमेश कालानी, लघु उद्योग भारती के पूर्व अध्यक्ष राजेन्द्र जैन सहित कई उद्यमी मौजूद थे।