राजस्थान पुलिस की सब इंस्पेक्टर परीक्षा होगी रद्द, भजनलाल सरकार का निर्णय

0
6

जयपुर। Rajasthan SI Recruitment 2021: राजस्थान एसआई भर्ती 2021 में फर्जीवाड़ा के मामले में सरकार ने संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल की अध्यक्षता में 6 मंत्रिमंडलीय समिति का गठन किया है। यह कमेटी परीक्षा रद्द करने को लेकर जांच एजेंसियों और अन्य फीडबैक के आधार पर फैसला करेगी।

मंत्रिमंडल सचिवालय के शासन सचिव डॉ जोगाराम की ओर से जारी आदेश के अनुसार कहा गया है कि उप निरीक्षक पुलिस , प्लाटून कमांडेंट भर्ती परीक्षा 2021 के संबंध में परीक्षण करने और संबंधित एजेंसियों के साथ अधिकारियों से चर्चा कर प्रस्तावित कार्रवाई की अनुशंसा करने के लिए मंत्रिमंडल समिति का गठन किया गया है।

इस समिति में संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल संयोजक होंगे। चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह, खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा, जनजाति क्षेत्र विकास मंत्री बाबूलाल खराड़ी, गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम, सार्वजनिक निर्माण विभाग राज्य मंत्री मंजू बाघमार इस कमेटी के सदस्य होंगे।

समिति का प्रशासनिक विभाग गृह विभाग होगा. इसके साथ सदस्य सचिव अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह विभाग होंगे। यह कमेटी अलग-अलग जनप्रतिनिधियों के मांग पत्र और जांच एजेंसियों की कार्रवाई पर चर्चा कर एसआई भर्ती परीक्षा को रद्द करने या नहीं करने के फैसले की अनुशंसा मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को करेगी।

उल्लेखनीय है कि एसआई भर्ती परीक्षा का आयोजन 13-15 सितंबर 2021 को हुआ था। उस समय बाबूलाल कटारा और रामूराम राईका दोनों आरपीएससी के सदस्य थे। शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले का खुलासा करते हुए एसओजी ने पहले बाबूलाल कटारा को गिरफ्तार कर जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाया था।

एसओजी की पड़ताल में सामने आया था की बाबूलाल कटारा ने ही शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर माफिया अनिल उर्फ शेरसिंह मीणा की दिया था। वह तभी से जेल में है। अब उसके तार एसआई भर्ती परीक्षा से भी जुड़ते दिख रहे हैं। ऐसे में सभी की नजर एसओजी के नए खुलासे पर है।