भारतीय किसान संघ का तीन दिवसीय प्रांतीय अधिवेशन झालावाड़ में कल

0
38

लाभकारी मूल्य की मांग को लेकर बनेगी रणनीति, रचनात्मक गतिविधियों पर भी होगी बात

कोटा। भारतीय किसान संघ का तीन दिवसीय प्रांतीय अधिवेशन 7 से 9 सितम्बर तक झालावाड़ में आयोजित किया जाएगा। संघ के चितौड़ प्रांत के प्रचार प्रमुख आशीष मेहता ने बताया कि प्रांतीय अधिवेशन में संगठनात्मक, रचनात्मक और आंदोलनात्मक गतिविधियों की समीक्षा के साथ ही विभिन्न विषयों पर चर्चा होगी।

अधिवेशन में राष्ट्रीय महामंत्री मोहिनी मोहन मिश्र, राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री गजेंद्र सिंह, अखिल भारतीय जनजाति कार्य प्रमुख मणिलाल लबाना, अखिल भारतीय सीमांत कार्य प्रमुख कैलाश गेंदोलिया, अखिल भारतीय जैविक प्रमुख हुकुमचंद पाटीदार, प्रांत अध्यक्ष शंकरलाल नागर, प्रांत महामंत्री अंबालाल शर्मा, संगठन मंत्री परमानंद उपस्थित रहेंगे।

इस दौरान प्रथम दो दिन चित्तौड़ प्रान्त में विभिन्न जिलों और तहसीलों में नवनिर्वाचित और नवगठित कार्यकारिणियों के 1 हजार से अधिक प्रतिनिधि उपस्थित होंगे। जिसमें संगठन की सदस्यता और व्यापकता पर बात होगी। साथ ही, गत वर्षों में की गई रचनात्मक गतिविधियों का प्रतिवेदन भी प्रस्तुत किया जाएगा। वहीं पत्रवाचन, वार्ता और जिला वृत प्रस्तुतिकरण के माध्यम से व्यापक चर्चा होगी। जिनमें से तीन प्रस्ताव तैयार किए जाएंगे।

उन्होंने बताया की कृषि उपज पर लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य की मांग को लेकर आगामी रणनीति पर चर्चा की जाएगी। वहीं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में विसंगति दूर करने की मांग पर भी बात होगी। प्रान्त में किसानों की अलग-अलग समस्याओं पर चर्चा कर प्रस्ताव तैयार किया जाएगा।

इसके अलावा राष्ट्र और किसान के मुद्दों पर चर्चा होगी। विभिन्न जिलों से आए सुझाव के आधार पर मांग पत्र और तीन प्रस्ताव तैयार किए जाएंगे। जिन्हें खुले अधिवेशन में पारित किया जाएगा। अधिवेशन में प्रान्त के कोटा, अजमेर, उदयपुर और बांसवाड़ा सम्भाग के 16 जिलों से प्रतिनिधि शामिल होंगे।

किसान शक्ति संगम में जुटेंगे 50 हजार से अधिक किसान
आशीष मेहता ने बताया कि 9 सितंबर को दोपहर 1 बजे से झालरापाटन के कृषि उपज मंडी प्रांगण में खुला अधिवेशन ‘किसान शक्ति संगम’ आयोजित किया जाएगा। जिसमें गोरक्षधाम सेवा प्रन्यास के बाबा निरंजननाथ अवधूत अध्यक्षता करेंगे। भारतीय किसान संघ के राष्ट्रीय महामंत्री मोहिनी मोहन मिश्र मुख्य वक्ता होंगे। किसान शक्ति संगम में सभा के बाद बैलगाड़ी, ट्रैक्टर समेत अन्य वाहनों के साथ रैली के रुप में नारेबाजी करते हुए बड़ी संख्या में किसान मिनी सचिवालय कूच करेंगे। जहां अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया जाएगा।

इस दौरान जल, सिंचाई, विद्युत, बीमा तथा लाभकारी मूल्य की मांग को लेकर तैयार मांग पत्र सरकार को सौंपा जाएगा। वहीं क्षेत्र में सोयाबीन की फसल के नष्ट होने और उसके भाव में लगातार गिरावट पर चिंता व्यक्त करते हुए सरकार से लाभकारी मूल्य देने की मांग की जाएगी। इसके अलावा चित्तौड़ प्रांत के बांसवाड़ा संभाग में जल और सिंचाई की कमी को देखते हुए भी मांग पत्र दिया जाएगा।