IRCTC: यात्री अब मोबाइल कॉल पर भी बुक कर सकेंगे ट्रैन टिकट, आवाज से होगा पेमेंट

0
17

नई दिल्ली। अब ट्रेन टिकट बुक करना आसान हो गया है। IRCTC, NPCI और CoRover ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 में यूपीआई के लिए कन्वर्सेशनल वॉयस पेमेंट्स सर्विस लॉन्च की है। यह नई सुविधा, जो पेमेंट गेटवे के साथ इंटीग्रेट है, भारतीय रेलवे के ग्राहकों को अपनी आवाज का उपयोग करके या कॉल पर अपनी यूपीआई आईडी या मोबाइल नंबर टाइप करके IRCTC पर ट्रेन टिकट के लिए पेमेंट करने की अनुमति देती है।

यह सारा काम भारतीय रेलवे के लिए AI वर्चुअल असिस्टेंट AskDISHA के जरिए होगा। ग्राहक बोलकर न सिर्फ टिकट बुक कर सकेंगे बल्कि पेमेंट भी कर पाएंगे। जब कोई मोबाइल नंबर दिया जाता है, तो कन्वर्सेशनल वॉयस पेमेंट सिस्टम ऑटोमैटिकली संबंधित UPI ID प्राप्त करता है और उपयोगकर्ता के डिफॉल्ट UPI ऐप के माध्यम से पेमेंट रिक्वेस्ट शुरू करता है। आसान और फ्लेक्सिबल पेमेंट एक्सपीरियंस सुनिश्चित करने के लिए, यह फीचर यूजर को ट्रांजैक्शन टाइम लिमिट के भीतर अपना मोबाइल नंबर या UPI ID अपडेट करने की भी सुविधा देता है।

इन कंपनियों का कहना है कि यह तकनीक “यूपीआई का उपयोग करके व्यापारियों को भुगतान करने वाला यह पहला कन्वर्सेशनल वॉयस पेमेंट सिस्टम है।” यह सिस्टम न केवल भाषा संबंधित परेशानियों को दूर करता है बल्कि ट्रांजैक्शन को पहले की तुलना में तेज और ज्यादा सुलभ बनाता है।

यह सिस्टम CoRover के वॉयस-इनेबल BharatGPT के साथ स्मूद और सुरक्षित ट्रांजैक्शन प्रोसेस सुनिश्चित करने के लिए पेमेंट गेटवे के API का उपयोग करता है। यह सिस्टम अलग-अलग भाषाओं में इनपुट का सपोर्ट करता है, जिसका मतलब यह है कि सिस्टम हिंदी, गुजराती और अन्य भाषाओं में भी काम कर सकता है।

एनपीसीआई ने इस फीचर को इनोवेशन-ड्रिवन के रूप में पेश किया है। यह फीचर यूजर्स को क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेटबैंकिंग और वॉलेट जैसे अलग-अलग पेमेंट ऑप्शन चुनने की सुविधा देता है।

आवाज से होगी टिकट बुक
इसके अलावा, UPI और BharatGPT से लैस यह कन्वर्सेशनल वॉयस पेमेंट, IRCTC और भारतीय रेलवे के लिए AI वर्चुअल असिस्टेंट AskDISHA के साथ भी इंटीग्रेट किया गया है। अब यूजर सिर्फ अपनी आवाज का उपयोग करके टिकट बुक कर सकते हैं और पेमेंट कर सकते हैं, जिससे पूरी प्रक्रिया आसान, तेज और ज्यादा सुविधाजनक हो जाती है।