पीएम मोदी ने यूक्रेन के साथ कृषि, चिकित्सा समेत चार समझौतों पर किए हस्ताक्षर

0
8

नई दिल्ली। PM Modi Ukraine Visit: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली यूक्रेन यात्रा को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा कि इस दौरे के दौरान पीएम मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच बातचीत द्विपक्षीय संबंधों का एक हिस्सा था। जयशंकर ने बताया कि मोदी और जेलेंस्की के बीच व्यापार, आर्थिक मुद्दे, रक्षा, दवाइयां, कृषि और शिक्षा के क्षेत्रों पर विचार-विमर्श हुआ।

उन्होंने कहा, पीएम मोदी और जेलेंस्की ने अंतर-सरकारी आयोग को विशेष रूप से व्यापार और आर्थिक संबंधों के पुनर्निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने का जिम्मा सौंपा। जयशंकर ने कहा कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच मुख्य चर्चा यूक्रेन के युद्ध पर थी। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की ओर से शांति की जल्द बहाली के लिए हरसंभव मदद देने की प्रतिबद्धता दोहराई।

दोनों नेताओं ने बातचीत के बाद चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए। अधिकारियों ने बताया कि ये समझौते कृषि, खाद्य उद्योग, चिकित्सा, संस्कृति और मानवीय मदद के क्षेत्रों में सहयो प्रदान करेंगे। 1991 में यूक्रेन की स्वतंत्रता के बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री पहली यात्रा है और यह यात्रा कीव की रूस के पश्चिमी कुर्स्क क्षेत्र में हाल की सैन्य कार्रवाई के बीच हो रही है। जयशंकर ने कहा, भारत का मानना है कि दोनों पक्षों को आपसी बातचीत के जरिए समाधान निकालने की जरूरत है।

विदेश मंत्री ने कहा, पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को भारत आने का निमंत्रण दिया है। हम उम्मीद करते हैं कि राष्ट्रपति जेलेंस्की अपनी सुविधानुसार भारत का दौरा करेंगे। रूस पर प्रतिबंधों के बारे में उन्होंने कहा, मैं कहूंगा कि भारत आमतौर पर किसी देश पर प्रतिबंध नहीं लगाता। यह हमारी राजनीतिक औ कूटनीतिक परंपरा का हिस्सा नहीं है। हम आमतौर पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को मानते हैं। यही वे प्रतिबंध हैं, जिनका हम सम्मान करते हैं।