टीबी मुक्त राजस्थान के लिए तेजी से कार्य हो: राज्यपाल हरिभाऊ

0
10


जयपुर/कोटा। TB Mukt Rajasthan: राज्यपाल हरिभाऊ किशन राव बागड़े ने मंगलवार को राजभवन में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग तथा रेडक्रॉस की समीक्षा बैठक आयोजित की। बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर भी उपस्थित रहे।

राज्यपाल ने टीबी मुक्त राजस्थान के लिए अभियान प्रभावी रूप से चलाए जाने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने तहसील, गांव और जिला स्तर पर इस संबंध में विशेष कार्य करने और अगले तीन साल में राजस्थान को पूरी तरह से टीबी मुक्त करने के लिए सबको मिलकर प्रयास करने के निर्देश दिए।

राज्यपाल बागड़े ने रेडक्रॉस सोसायटी की समीक्षा बैठक में उसकी गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस के तहत पीड़ित जनों की सेवा के साथ चिकित्सा सेवाओं में सहयोग, जागरूकता लिए सतत प्रयास किए जाएं। उन्होंने टीबी मुक्त राजस्थान, अंगदान, पौधारोपण, रक्तदान आदि की जागरूकता के लिए विशेष कार्य किए जाने पर जोर दिया।

बैठक में रेडक्रॉस सोसायटी के स्टेट चैयरमेन राजेश कृष्ण बिरला ने आरंभ में राज्यपाल का अभिनंदन किया। बिरला ने बैठक में बताया कि ब्लड डोनेशन एवं टीबी निक्षय मित्र बनाकर टीबी मुक्त राजस्थान अभियान की ओर सक्रियता से बड़ा जा रहा है। बैठक का प्रतिवेदन स्टेट सचिव जगदीश जिंदल ने पढ़ा।

राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागडे ने कहा है कि राज्य के प्रत्येक नागरिक का स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए चिकित्सा विभाग जवाबदेही रखते हुए कार्य करे। उन्होंने कहा कि जिस राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर होती है, वही तेजी से विकास करता है। उन्होंने पिछड़े और आदिवासी जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं पर ज्यादा ध्यान देने, वहां डॉक्टर की उपलब्धता रहे, इसकी मॉनिटरिंग रखते हुए प्रभावी कार्य किए जाने पर जोर दिया है। उन्होंने विभाग के रिक्त पदों को भरने के लिए तुरंत कार्यवाही करने और पदोन्नति भी यथासमय करवाने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह, राज्य स्वास्थ्य मिशन के निदेशक जितेन्द्र कुमार सोनी ने विभाग की गतिविधियों के बारे में विस्तार से प्रस्तुतिकरण दिया। राज्यपाल के सचिव गौरव गोयल ने राजस्थान की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में विषय प्रवर्तन किया।

बैठक में रेडक्रॉस के स्टेट चैयरमेन राजेश कृष्ण बिरला व रेडक्रॉस सोसायटी के स्टेट जनरल सेक्रेट्री जगदीश जिंदल, वाइस चेयरमैन विजय खत्री, कोषाध्यक्ष रमेश मूंदडा, मेंबर महेंद्र शर्मा भी उपस्थित रहे।