रेलवे टिकट काउंटरों पर डिजीटल क्यूआर कोड से पेमेन्ट की सुविधा शुरू

0
7

कोटा। रेल प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड डिस्प्ले मशीनें लगा दी हैं। पारदर्शी लेन-देन के लिए क्यूआर कोड बेस्ड ट्रांजेक्शन सरल एवं सुरक्षित होता है।

कोटा मंडल में सभी रेलवे स्टेशनों पर खानपान स्टाल, एक स्टेशन एक उत्पाद के तहत संचालित स्टाल एवं अन्य सभी प्रकार के स्टाल पर डिजीटल पेमेन्ट के लिए क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान की व्यवस्था है।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय ने बताया कि मंडल में टिकट चेकिंग स्टाफ को 346 आवंटित हैण्ड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) मशीनों के माध्यम से डिजीटल भुगतान किया जा रहा है।

अबतक अनारक्षित टिकट काउंटरों पर डिजीटल भुगतान की व्यवस्था नहीं थी, जबकि आरक्षित टिकट काउंटरों पर पीओएस मशीन से डिजीटल भुगतान किया जा रहा था। अगस्त माह से कोटा के 90 रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित/आरक्षित टिकट काउंटरों पर डिजीटल भुगतान के लिए क्यूआर कोड मशीन को इंस्टाल किया गया है।

उन्होंने बताया कि यह डिजीटल क्यूआर कोड मशीन सिस्टम पर जनित टिकट की राशि भुगतान के लिए क्यूआर कोड का माध्यम चयनित करने पर उस राशि के लिए एक डिजिटल क्यूआर कोड प्रदर्शित करता है जिसे यात्री मोबाइल से स्कैन कर भुगतान कर सकता है।

मंडल के कुल 86 जनरल टिकट काउंटरों पर 32 आरक्षण कम जनरल टिकट काउंटरों एवं 20 आरक्षण टिकट काउंटरों पर इस डिजीटल क्यूआर कोड मशीन से पेमेन्ट लेने की अतिरिक्त सुविधा शुरू की गई है।