चीन के डॉक्टर ने 5 हजार किमी दूर से निकाला मरीज के फेफडे का ट्यूमर

0
18

शंघाई। दुनियाभर में अपनी तकनीक का लोहा मनवा चुके चीन ने स्वास्थ के क्षेत्र में एक नई कहानी लिख दी है। चीन के शंघाई में एक डॉक्टर ने अपने से 5000 किलोमीटर दूर बैठे व्यक्ति का सफलता पूर्वक ऑपरेशन कर दिया है।

चीन के शंघाई चेस्ट हॉस्पिटल के डॉक्टर ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर एक घरेलू 5 जी सर्जिकल रोबोट का उपयोग करके दूर से ही ऑपरेशन किया और लगभग 5 हजार किमी दूर से ही इस दिलचस्प ऑपरेशन में सफलता प्राप्त की।

इस ऐतिहासिक ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर खुद शंघाई में थे, जबकि मरीज और सर्जिकल रोबोट शंघाई से 5000 किलोमीटर दूर चीन के काश्गर में था। डॉक्टर ने इस सर्जरी को 13 जुलाई को अंजाम दिया था। इस सर्जरी के दौरान डॉक्टर को केवल 1 घंटा लगा।

ऑपरेशन के प्रमुख डॉक्टर लुओ किंगक्वान ने कहा कि सर्जिकल रोबोट इंजीनियरिंग का उपयोग करके किए गए इस ऑपरेशन की सफलता यह दर्शाती है कि मरीज को अब अपने शहरों से बड़े शहरों में आने की जरूरत नहीं है वह छोटे शहरों में ही उच्च स्तरीय चिकित्सा सेवाओं का आनंद ले सकते हैं।

चीन के न्यूज पेपर शंघाई डेली के अनुसार, यह हॉस्पिटल चीन का पहला ऐसा चिकित्सा संस्थान है जो रोबोट की मदद से फेफड़ों की सर्जरी कर सकता है। यह चीन का सबसे ज्यादा सर्जरी करने वाला हॉस्पिटल भी है।

इस सर्जरी का एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर डालते हुए लिखा यूजर लिखा कि यह बहुत ही अद्भुत है कि कैसे एक डॉक्टर ने इतनी दूर पर बैठे एक मरीज का ट्यूमर निकाल दिया। यह पूरा ऑपरेशन एक घंटे से भी कम समय में पूरा हो गया।

रोबोट के जरिए ऑपरेशन करने की क्षमता में भारत भी शामिल है। भारत में स्वदेशी सर्जिकल रोबोट प्रणाली है जिसे डॉ सुधीर श्रीवास्तव ने विकसित किया है। इससे भी डॉक्टरों को सर्जरी करने में मदद मिलती है चाहे वह मरीज के पास हो या न हो।