रेडक्रॉस की जिला शाखाएं अंगदान, देहदान, नशा मुक्ति के लिए विशेष अभियान चलाएं

0
16

राज्यपाल कलराज मिश्र की अध्यक्षता में रेडक्रॉस की विशेष समीक्षा बैठक

जयपुर/कोटा। रेडक्रॉस सोसायटी से जुडी समस्याओं के समाधान के लिए राज्यपाल कलराज मिश्र की अध्यक्षता में मंगलवार को राजभवन में आयोजित इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी से जुड़े स्थानीय मुद्दों की वर्चुअल विशेष समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में राज्य के शासन सचिव, सभी संभागीय आयुक्त और 50 जिलों के जिला कलक्टर ऑनलाइन सम्मिलित हुए।

रेडक्रॉस सोसायटी के स्टेट जनरल सेक्रेटी जगदीश जिंदल ने बताया कि कोटा से स्टेट चैयरमेन राजेश कृष्ण बिरला भी बैठक में शामिल हुए। राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रदेश की जिला रेडक्रॉस शाखाओं से रक्तदान शिविरों के साथ-साथ अंगदान, देहदान और नशा मुक्ति के लिए भी विशेष कार्य करने का आह्वान किया।

उन्होंने टीबी मुक्त भारत अभियान के अंर्तगत रेडक्रॉस सोसायटी सदस्यों द्वारा निक्षय मित्र बनाकर राजस्थान को टीबी मुक्त किए जाने पर भी जोर दिया है। जनजाति क्षेत्रों में रेडक्रॉस गतिविधियों को बढ़ावा दिए जाने की आवश्यकता जताते हुए उन्होंने कहा कि अनुसूचित क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, जल संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिकाधिक कार्य हों।

राज्यपाल ने जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए कि जिन जिला रेडक्रॉस शाखाओं के पास भवन या भूखंड नहीं है, वहां इसके लिए त्वरित कार्यवाही करें। उन्होंने जिला शाखाओं में रेडक्रॉस सोसायटी के न्यूनतम पांच सौ आजीवन सदस्य बनाने, जिलों में एनीमिया नियंत्रण, सिलोकोसिस नियंत्रण और अन्य आवश्यकताओं के लिए सीएसआर में प्रस्ताव बनाकर प्रभावी कार्यवाही करने पर भी जोर दिया।

उन्होंने कुष्ठरोग मुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत इस रोग के उन्मूलन के लिए भी जिलों में विशेष कार्य किए जाने की आवश्यकता जताई। उन्होंने कुष्ठरोग उन्मूलन के साथ रोगियों के पुनर्वास के लिए मिलकर कार्य करने का आह्वान किया।