राजस्थान में पेंशनर्स को अब तीन महीने की एडवांस मिलेगी पेंशन, जानिए कैसे

0
7

जयपुर। राजस्थान के पेंशनर्स को भी अब सरकारी कर्मचारियों की तरह तीन महीने का एडवांस पैसा लेने की सुविधा मिलेगी। पेंशनर्स अब तीन महीने की पेंशन एडवांस ले सकेंगे। रिटायर्ड कर्मचारी की जगह फैमिली पेंशन लेने वालों को भी तीन महीने की पेंशन एडवांस मिल सकेगी। जानकारी के मुताबिक यह सुविधा 1 अगस्त मिलनी शुरू हो जाएगी।

भजनलाल सरकार ने गत दिनों यह फैसला लिया था। सरकार के इस फैसले के बाद वित्त विभाग ने 8 जुलाई को यह सर्कुलर जारी किया है। राजस्थान में मौजूदा वक्त में 8 लाख सरकारी कर्मचारी हैं। जिनमें कुल 4.75 लाख पेंशनर्स हैं।

इनमें 3.22 लाख रिटायर्ड कर्मचारी खुद पेंशनर हैं, जबकि 1.53 लाख फैमिली पेंशनर्स हैं। तीन महीने की एडवांस सैलेरी की सुविधा अभी तक सिर्फ सरकारी कर्मचारी को ही मिलती थी। पर 1 अगस्त ये सुविधा अब पेंशनर्स और फैमिली पेंशनर्स को भी मिलेगी।

राजस्थान के पेंशनर्स को 3 माह का एडवांस ऋण के तौर पर मिलेगा। इसे किश्तों में चुकाना होगा। इसके लिए पेंशनर्स को दिए गए विकल्प में से चुनाव करना होगा। जिस माह एडवांस लेंगे उसके अगले महीने से किश्त शुरू हो जाएगी।

इस सुविधा की सबसे बड़ी बात यह है कि पेंशनर्स घर बैठे ही आवेदन कर सकता है। एडवांस लेने के लिए एसएसओ आईडी के जरिए आवेदन करना होगा। ई-मित्र पर जाकर भी इस सुविधा फायदा लिया जा सकता है।

पेंशनर्स को एसएसओ आईडी से सरकार के इंटीग्रेटेड फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम (IFMS) 3.0 सिस्टम में लॉग इन करना होगा। सर्विस प्रोवाइडर को अंडरटेकिंग देनी होगी। आरएफएसडीएल के पोर्टल पर आवेदन कर अंडरटेकिंग दे सकते हैं।