कोटा में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट की स्थापना हो: माहेश्वरी

0
63

एलबीएस कॉलेज ऑफ होटल मैनेजमेंट में फ्रेशर पार्टी का आयोजन

कोटा। एलबीएस कॉलेज में होटल मैनेजमेंट में नए बेच के विद्यार्थियों के स्वागत के लिए बुधवार को एक फ्रेशर पार्टी का आयोजन किया गया। एलबीएस ग्रुप के निदेशक कुलदीप माथुर ने बताया कि समारोह के मुख्य अतिथि होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा के संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी एवं पर्यटन विभाग कोटा के उपनिदेशक विकास पांडे थे।

इस अवसर पर होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा के संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोटा में पर्यटन की विपुल संभावनाओं को देखते हुए यहां पर एक मात्र एलबीएस कॉलेज मे होटल मैनेजमेंट का कोर्स करवाया जा रहा है, जो इस दिशा को आगे बढ़ाने के लिए एक अच्छा सराहनीय .कदम है।

उन्होंने कहा कि आज शहर में अधिक होटल मैनेजमेंट कॉलेज की स्थापना की आवश्यकता है। माहेश्वरी ने कहा कि इंडियन इंस्टीट्यूट आफ होटल मैनेजमेंट जो भारत सरकार द्वारा संचालित है, इस तरह के कॉलेज की स्थापना की कोटा शहर में भी आवश्यकता है, जिससे इस क्षेत्र में युवाओं को तैयार किया जा सके। इससे रोजगार के साधन भी उपलब्ध हो सकेंगे एवं होटल में प्रशिक्षित युवाओं को होटल मैनेजमेंट की जानकारी के साथ कोचिंग का नया विभाग कोटा में विकसित हो सकेगा। क्योंकि कोटा में इस तरह का इंफ्रास्ट्रक्चर बना हुआ है ।

पर्यटक विभाग कोटा के उपनिदेशक विकास पांडे ने कहा कि कोटा में पर्यटन स्थलों की भरमार है। लेकिन उस अनुपात में कोटा में पर्यटक नहीं आ पा रहा है। इसके लिए यहां पर पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बेहतरीन होटल जो आतिथ्य संस्कार में निपुण हों। ट्रांसपोर्टेशन गाइड एवं प्रचार प्रसार की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि टूरिस्ट सिटी जयपुर में 20 से अधिक होटल मैनेजमेंट के कॉलेज हैं। उदयपुर में 15 से अधिक होटल मैनेजमेंट के कॉलेज खुले हुए हैं। जबकि पर्यटक विभाग द्वारा कोटा मे रानपुर क्षेत्र में इंडियन इंस्टीट्यूट आफ होटल मैनेजमेंट कॉलेज के लिए जगह आवंटित की गई है।

अशोक माहेश्वरी का अभिनंदन
अगर होटल फेडरेशन के पदाधिकारी एवं यहां के जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रयास किया जाए तो कोटा में भी इसकी स्थापना शीघ्र की जा सकती है। इसके लिए सभी को प्रयास करने होंगे। पर्यटन की दिशा में यह बहुत बड़ा कदम होगा। एल बी एस ग्रुप द्वारा होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान के कोटा संभाग के अध्यक्ष बनने पर अशोक माहेश्वरी का साफा एवं शॉल ओढाकर हार्दिक अभिनंदन किया गया।

एलबीएस ग्रुप के चेयरमेन कुलदीप माथुर ने कहा कि हमारा प्रयास है कि कोटा पर्यटन के क्षेत्र में आगे बढ़े, जिससे यहां नए रोजगार के साधन उपलब्ध हो। इसके लिए एलबीएस ग्रुप द्वारा होटल मैनेजमेंट का कोर्स चालू करने की एक नई पहल की गई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अशोक माहेश्वरी को होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग का अध्यक्ष मनोनीत होने से होटल व्यवसाइयों एवं पर्यटन की दिशा को नई गति मिलेगी।

संस्कृति गौतम मिस फेशर्स, वैभव सिंह मिस्टर फ्रेशर चुने गए
कॉलेज के प्राचार्य आयुष टहलयानी ने बताया कि कॉलेज के सभी विद्यार्थियों ने इस कार्यक्रम में डांस, सोलो सांग, ग्रुप डांस, फैशन शो और टेलेंट शो प्रस्तुत किए। इस अवसर पर रैंप वॉक प्रतियोगिता एवं मिस्टर फ्रेशर्स व मिस फेशर वेकेशन का आयोजन किया गया। जिसमें मिस फेशर्स संस्कृति गौतम, वहीं मिस्टर फ्रेशर वैभव सिंह हाड़ा को चुना गया।

कॉलेज प्राचार्य ने अपने उदबोधन में कहा कि जीवन में किसी भी तरह की सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और उसके लिए अनुशासन में रहना पड़ता है। तभी सफलता के रंग प्रकाशित होते हैं।