ब्राजील में बाढ़ तथा प्रतिकूल मौसम से सोयाबीन का उत्पादन घटने का अनुमान

0
9

रियो डी जेनेरो। दक्षिण अमरीका महाद्वीप में अवस्थित दुनिया के सबसे प्रमुख सोयाबीन उत्पादक एवं निर्यातक देश- ब्राजील में चालू वर्ष के दौरान पहले भारी गर्मी और फिर बाढ़ की वजह से इस महत्वपूर्ण तिलहन फसल को काफी क्षति पहुंची।

अनेक राज्यों में सोयाबीन की उपज दर में गिरावट आ गई और फिर मई में देश के सुदूर दक्षिणी राज्य- रियो ग्रैंड डो सूल में विनाशकारी बाढ़ ने सोयाबीन की फसल को भारी नुकसान पहुंचाया।

इसके बावजूद अमरीकी कृषि विभाग (उस्डा) की विदेश कृषि सेवा (फास) ने 2023-24 सीजन के दौरान ब्राजील में 1500 लाख टन सोयाबीन के उत्पादन का अनुमान लगाया है जो मार्च की रिपोर्ट के अनुमान से 26 लाख टन या 2 प्रतिशत कम है।

उल्लेखनीय है कि देश के सबसे प्रमुख कृषि उत्पादक राज्य- माटो ग्रोसो में चालू वर्ष के आरंभ में भारी गर्मी पड़ने तथा बारिश कम होने से सोयाबीन की औसत उपज दर तथा कुल पैदावार में काफी गिरावट आ गई थी।

फास की रिपोर्ट के अनुसार ब्राजील के शीर्ष उत्पादक राज्यों- माटो ग्रोसो, पराना, साओ पाउलो एवं माटो ग्रोसो डो सूल के साथ-साथ रियो ग्रैंड डो सूल में भी सोयाबीन की उपज दर में कमी आ गई।

सभी राज्यों में फसल की कटाई-तैयारी समाप्त हो चुकी है। राष्ट्रीय स्तर पर अब सोयाबीन की औसत उपज दर 3275 किलो प्रति हेक्टेयर (48.7 बुशल प्रति एकड़) रहने का अनुमान लगाया गया है जो 2022-23 सीजन के मुकाबले 10 प्रतिशत कम है।

2022-23 सीजन के दौरान ब्राजील में सोयाबीन का उत्पादन 1620 लाख टन के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने का अनुमान लगाया गया था। फास ने 2023-24 के वर्तमान मार्केटिंग सीजन के दौरान ब्राजील से 940 लाख टन सोयाबीन का निर्यात होने तथा ब्राजील में 551 लाख टन सोयाबीन की क्रशिंग होने का अनुमान लगाया है। इससे वहां सोया तेल एवं सोयामील का उत्पादन तथा निर्यात योग्य स्टॉक बढ़ेगा।