Gold Price Today: सोना फिर हुआ सस्ता; चांदी महंगी, जानिए आज के भाव

0
17

नई दिल्ली। Gold & Silver Price Today: वैश्विक स्तर पर कीमती धातु की कीमतों में गिरावट के बीच राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को सोने की कीमत 50 रुपये गिरकर 72,350 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। हालांकि चांदी 400 रुपये उछलकर 91,300 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

ईद-उल-अजहा के मौके पर सोमवार को कमोडिटी बाजार आंशिक रूप से बंद रहे। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, “दिल्ली के बाजारों में, हाजिर सोने की कीमतें (24 कैरेट) 72,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही हैं, जो पिछले सत्र से 50 रुपये कम है।”

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में, कॉमेक्स पर सोने का हाजिर 2,319 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर पहुंचा, जो पिछले बंद से 2 अमेरिकी डॉलर कम है। सभी बाजारों में जोखिम भरे रवैये के परिणामस्वरूप मंगलवार को पीली धातु में गिरावट आई। परमार ने कहा कि घरेलू सोने की कीमतें ऊंची कीमत, मजबूत रुपये और कमजोर भौतिक मांग से भी प्रभावित हुईं।

इस बीच, चांदी बढ़त के साथ 29.35 डॉलर प्रति औंस पर पहुंची। बीएनपी पारिबा द्वारा शेयरखान में फंडामेंटल करेंसी और कमोडिटीज के एसोसिएट वीपी प्रवीण सिंह के अनुसार, खुदरा बिक्री अग्रिम (मई) और औद्योगिक उत्पादन (मई) सहित प्रमुख अमेरिकी व्यापक आर्थिक डेटा मंगलवार को जारी होंगे। इस पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी।