त्रिदिवसीय नि:शुल्क योग शिविर कल से, ऑनलाइन एवं ऑफलाइन होगा प्रशिक्षण

0
34

कोटा। Yoga Camp: अंतराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में कोटा महानगर में त्रिदिवसीय योग शिविर का आयोजन 19 से 21 जून को स्वामी विवेकानंद स्कूल महावीर नगर तृतीय में प्रात:6.30 से 8:00 बजे किया जाएगा। योग शिविर का आयोजन योग फ्रॉम हार्ट के आयुष मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त योग शिक्षक मनीष जैन द्वारा किया जाएगा।

कार्यक्रम समन्वयक राजेश जैन ने बताया कि योग स्वस्थ्य जीवन की आधारशिला है। हमें योग को दैनिक दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। योगाभ्यास से ना केवल हम चुस्त व दुरूस्त शरीर पा सकते हैं, अपितु योग कई रोगों से भी लडने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि भी करता है।

योग फ्रॉम हार्ट की निदेशक मोनिका जैन ने बताया की योग के प्रति जागरूकता, अंतर्राष्ट्रीय योग को बढ़ावा देने एवं स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशीलता लाने के उद्देश्य से शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

त्रिदिवसीय नि:शुल्क योग शिविर प्रचार प्रसार मंत्री पारस जैन ने एवं प्रशिक्षक मनीष जैन ने बताया कि इस योग शिविर से कोटा महानगर का कोई भी व्यक्ति जुड सकता है। उन्होने बताया कि कोटा शहर की 30 से अधिक समाजसेवी संस्थाएं व क्लबों ने शिविर में जुडकर योगा करने इच्छा प्रकट की है। इस शिविर में बडों से बच्चों तक सभी के लिए निशुल्क प्रवेश है।

कॉमन योग प्रोटोकॉल के तहत योगा
विष्णु गोयल ने बताया कि आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर एक निश्चित क्रम में योगाभ्यास किया जाए इस हेतु कॉमन योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) को बहुत अहमियत दी गई। सीवाईपी को विशेषज्ञों से इनपुट के रूप में डिज़ाइन किया गया जिसमें योगाभ्यास एवं उनके क्रम निश्चित किए गए ताकि पूरे देश में एकरूपता के साथ अंतराष्ट्रीय योग दिवस आयोजित हो सके। साथ ही प्रोटोकॉल का उद्देश्य योगा के प्रभावशाली अभ्यासों को रेखांकित करना है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन आयोजन
कृष्णानंद सनाढ्य ने बताया कि योग शिविर का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचकर उन्हे योगा के लाभ से परिचय करवाना है। योग शिविर का ऑनलाइन एवम ऑफलाइन दोनो माध्यम से आयोजन किया जाएगा। इसे जूम, फेसबुक और यूट्यूब पर भी लाइव संचालन प्रात: 6.30 से 8:00 बजे तक किया जाएगा। व्यक्ति अपनी सुविधा अनुसार योग शिविर से जुड सकते हैं ।