NEET-2024 के रिजल्ट में अनियमितताओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

0
9

कोटा। NEET 2024 Result: मोशन एजुकेशन के स्टूडेंट्स की ओर से नीट-2024 में अनियमितताओं को लेकर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट नीट में जनहित याचिका दायर की गई।

मोशन एजुकेशन के संस्थापक और सीईओ नितिन विजय ने बताया कि नीट एक्जाम में नियमितताओं को लेकर मोशन की ओर से चलाए जा रहे डिजिटल सत्याग्रह (Digital Satyagraha) के तहत करीब बीस हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने अपनी शिकायत दी है। इसके मद्देनजर वे शनिवार को याचिका लेकर दिल्ली गए थे। हमने उन स्टूडेंट्स की ओर से सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दी है।

इसमें स्टूडेंट्स ने मांग की है कि नीट दोबारा हो या ग्रेस मार्क खत्म किया जाए। याचिका में ऑल इंडिया फर्स्ट रैंक पर 67 स्टूडेंट्स होने, एक सेंटर से 8 स्टूडेंट्स की फर्स्ट रैंक आने, 720 में से 718, 719 नंबर मिलने, 10 दिन पहले ही परिणाम जारी करने और समय बर्बाद होने के नाम पर ग्रेस मार्क्स देने सहित अन्य सवाल उठाए गए हैं।

याचिका में बताया गया है कि 2018 के कोर्ट के जिस फैसले के आधार पर एनटीए ने यह ग्रेस नंबर दिए हैं, उसमें ऊपर ही लिखा है कि मेडिकल ओर इंजीनियरिंग के मामले यह लागू नहीं होगा। किस स्टूडेंट का कितना समय बर्बाद हुआ, एनटीए ने यह सेंटर पर लगे सीसीटीवी कैमरों के आधार पर तय किया है लेकिन इतने बच्चों के फुटेज देखना संभव नहीं है। इसलिए एनटीए की ओर से टाइम लूज होने पर ग्रेस नंबर देने का कोई के आधार नहीं है। उम्मीद है सुप्रीम कोर्ट मामले की सुनवाई जल्दी ही शुरू करेगा।