Weather: राजस्थान के तीन जिलों में आज से तीन दिन आंधी के साथ वर्षा की चेतावनी

0
17

राजस्थान। Rajasthan weather: राजस्थान में आंधी-तूफान का दौर जारी है। गुरुवार को पांच जिलों में रात को आंधी आने से अफरा-तफरी रही। बिजली गुल होने से परेशानी और ज्यादा बढ़ गई।बता दें गुरुवार देर रात अचानक मौसम पलट गया। जयपुर, सीकर, अलवर में अंधड़ आया। अंधड़ के चलते कई इलाकों की बिजली गुल हो गई। गर्मी से परेशान लोगों को इससे राहत मिली।

उत्तर भारत में एक्टिव हुए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव से मौसम में ये बदलाव आया। मौसम विभाग ने दो सप्ताह के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। जिसकी ताजा जानकारी के अनुसार, अगले 24 घंटे में प्रदेश के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है। जिसके चलते 7-9 जून के दौरान बीकानेर और जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में तेज आंधी, तूफान और हल्की से मध्यम बारिश की प्रबल संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है।

7-9 जून को जयपुर, अजमेर, कोटा और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में आंधी, तूफान और हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा 7 जून को पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने की संभावना है। जिसके चलते अगले चार-पांच दिनों तक अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने और तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किए जाने की संभावना है। जबकि मौसम विभाग ने प्रदेश के दूसरे हफ्ते 14-20 जून का भी पूर्वानुमान जारी किया हुआ है। जिसके अनुसार, राज्य में सामान्य से कम वर्षा होने की संभावना है। साथ ही, इस दौरान राज्य में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास रहने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, 6 जून को इस्लामपुर, गोवा, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तर-पूर्व से गुजरते हुए उत्तरी सीमा के हिस्सों में आगे बढ़ने का अनुमान है। 2-3 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के पश्चिमी, मध्य और उत्तर-पश्चिमी हिस्सों, मध्य अरब सागर के शेष हिस्सों, कर्नाटक के शेष हिस्सों, दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, निकटवर्ती और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों, दक्षिण ओडिशा के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल है।