संकल्प पत्र में किए वादे निभाए सरकार: भारतीय किसान संघ

0
56

विभिन्न मांगों को लेकर भारतीय किसान संघ ने जिला कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

कोटा। भारतीय किसान संघ जिला कोटा की ओर से विभिन्न मांगों को लेकर शुक्रवार को मुख्यमंत्री के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया। प्रतिनिधिमण्डल ने सरकार से संकल्प पत्र में किसानों से किए वादों को पूरा करने की मांग की। उन्होंने आंदोलन की चेतावनी देते हुए कहा कि समर्थन मूल्य पर खरीद व सम्मान निधि में बढ़ोतरी करने आदि किसान से जुड़े वादों से मुकरने की गलती सरकार ना करे।

पदाधिकारियों ने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद में दिए जाने वाले बोनस को अपर्याप्त बताया। उन्होंने कहा कि चुनाव पूर्व संकल्प पत्र में 2700 रुपए प्रति क्विंटल पर गेहूं खरीदने का वादा किया था। जबकि सरकार केवल 125 रुपए बोनस देकर मात्र 2400 रुपए प्रति क्विंटल में खरीद रही है। जो किसानों के साथ छलावा है।

घोषणा पत्र में किसान सम्मान निधि को 12 हजार प्रतिवर्ष करने का वादा किया था। लेकिन सरकार 8 हजार रुपए ही दे रही है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान किए गए वादों पर अमल नहीं किया गया तो जिला ही नहीं पूरे राजस्थान में आंदोलन करेंगे। प्रथम चरण में सभी तहसील और जिला केद्रों से ज्ञापन मुख्यमंत्री को भिजवाए जा रहे हैं।

ज्ञापन में कहा कि डीजल के दामों में कटौती करने, तिलहन व दलहनी फसलों की तीन गुणा तक एमएसपी पर खरीद की मात्रा बढ़ाने का वादा किया था। जिन्हें भी सरकार पूरा करने से पीछे हट रही है।

उन्होंने कहा कि 2022 खरीफ फसलों की आपदा राहत राशि का बकाया भुगतान किसानों के खाते में डाला जाए। साथ ही बकाया बीमा क्लेम भी किसानों को समय पर नहीं मिला है। डीजल किसानों का प्रमुख आदान है। समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद प्रति किसान 25 से 50 क्विंटल करने की भी मांग की गई। इसे देखकर लगता है कि आंदोलन अब किसानों की मजबूरी हो गई है।

प्रतिनिधिमण्डल में संभाग मंत्री रमेश नागर, जिला अध्यक्ष गिरिराज चौधरी, जिला उपाध्यक्ष मुकुट नागर, जिला कोषाध्यक्ष रूपनारायण यादव, महानगर मंत्री माणकचंद यादव, कजोड़ी लाल मीणा, जिला सहमंत्री पवन कुमार शर्मा, सुल्तानपुर तहसील अध्यक्ष अखिलेश दाधीच मौजूद रहे।