राजस्थान में पिछली सरकार की राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना बंद, गहलोत हुए खफा

0
50

जयपुर। राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल ने पिछली अशोक गहलोत सरकार की एक योजना को बंद कर दिया है। राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सूबे में साल 2021-22 से संचालित राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना 31 दिसंबर से समाप्त कर दी जाएगी।

रिपोर्टों के मुताबिक, इस योजना को बंद किए जाने से बड़ी संख्या में युवा प्रभावित हो सकते हैं। गौर करने वाली बात यह कि राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने दिन में कहा था कि पिछली कांग्रेस सरकार की किसी भी कल्याणकारी योजना को बंद नहीं किया जाएगा। हालांकि देर शाम को राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना को बंद किए जाने का शासनादेश सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

सीएम भजनलाल की अगुवाई वाली सूबे की भाजपा सरकार के इस कदम पर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गहरी नाराजगी जताई है। अशोक गहलोत ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा- राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप कार्यक्रम में हजारों युवाओं की सेवाएं समाप्त करना उचित नहीं है। ये युवा तो सरकार की योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाने के लिए कार्य कर रहे थे। ये युवा सरकार की काफी मदद कर रहे थे। यदि नई सरकार को इस योजना के नाम से परेशानी थी तो वह इसको बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर कर सकती थी।

अशोक गहलोत ने आगे कहा- प्रदेश के लोग जानते हैं कि पिछले कार्यकाल में बीजेपी सरकार की ओर से अस्थायी तौर पर लगाए गए पंचायत सहायकों को हमारी सरकार ने स्थायी कर के उनका वेतन भी बढ़ा दिया था। नई सरकार को ऐसी ही सकारात्मक सोच के साथ राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप कार्यक्रम को जारी रखना चाहिए था।

वहीं कांग्रेस नेता गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि नए साल से पहले राजस्थान की भाजपा सरकार ने हजारों युवाओं को बेरोजगारी का गिफ्ट दिया है। यदि नाम से दुर्भावना थी तो नाम बदल देते लेकिन युवाओं को बेरोजगार क्यों किया। मालूम हो कि इस योजना में युवाओं को सरकार के अलग-अलग विभागों की ओर से छह महीने से दो साल तक इंटर्नशिप कराई जाती थी। इस दौरान सरकार की ओर से युवाओं को 10 हजार रुपये प्रति माह दिए जाते थे।

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने सोमवार को दिन में एक कार्यक्रम में कहा था कि कांग्रेस के लोग कह रहे हैं कि हमारी योजनाएं बंद कर दी जाएंगी। मैं आपसे कहना चाहता हूं कि कोई भी योजना हम बंद नहीं करेंगे। राज्य में पिछली सरकार की कोई भी योजना बंद नहीं की जाएगी। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती सुशासन दिवस के मौके पर पार्टी की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।