मसूर के उत्पादन अनुमान में 2 लाख टन तक की बढ़ोतरी की संभावना

0
47

ओटावा। कनाडा की सरकारी एजेंसी स्टैट्स कैन द्वारा 4 दिसम्बर को चालू वर्ष के घरेलू मसूर उत्पादन का अनुमान जारी किया जाएगा। आमतौर पर दिसम्बर का उत्पादन अनुमान सितम्बर की तुलना में छोटा होता है लेकिन इस वर्ष अपवाद स्वरुप इसमें 2 लाख टन तक की बढ़ोत्तरी की जा सकती है।

समीक्षकों ने वर्ष 2023 के दौरान कनाडा में मसूर का कुल उत्पादन 17.50 लाख टन होने की संभावना व्यक्त की है जिसमें लाल मसूर की भागीदारी अधिक से अधिक 12 लाख टन हो सकती है जो पिछले साल से 41 प्रतिशत कम है।

इसका पिछला बकाया स्टॉक भी लगभग समाप्त हो चुका है। इसे देखते हुए 2023-24 के मौजूदा मार्केटिंग सीजन (अगस्त-जुलाई) के दौरान कनाडा से लाल मसूर का कुल निर्यात 9-10 लाख टन के बीच होने की उम्मीद है।

जहां तक हरी मसूर का सवाल है तो इसका उत्पादन पिछले साल से कुछ कम होने की संभावना है। मोटी हरी मसूर (लेयर्ड किस्म) का उत्पादन 4.25 लाख टन तथा छोटी हरी मसूर (एस्टोन किस्म) का उत्पादन 1.40 लाख टन होने की उम्मीद है।

मसूर का बल्क निर्यात अच्छी गति से हो रहा है। चालू मार्केटिंग सीजन में अब तक इसका कुल निर्यात 4.24 लाख टन पर पहुंचा है जो पंचवर्षीय औसत निर्यात 3.30 लाख टन से करीब 1.00 लाख टन ज्यादा है।

लाल मसूर (क्रिमसन किस्म) का भाव दिसम्बर-जनवरी शिपमेंट के लिए वैंकुवर बंदरगाह पर कुछ सुधरकर 690-700 अमरीकी डॉलर प्रति टन पर पहुंच गया है जबकि खरीदार 675 डॉलर के मूल्य स्तर पर इसकी खरीद के इच्छुक बताए जाते हैं।

मोटी हरी मसूर (लेयर्ड) का भाव वैंकुवर बंदरगाह पर 1220-1230 अमरीकी डॉलर प्रति टन पर स्थिर बना हुआ है लेकिन इस मूल्य स्तर पर कोई खरीदार नहीं मिल रहा है क्योंकि आयातक देशों में इसका ‘पड़ता’ नहीं बैठेगा।