सेमिनार में लोगों ने जाना एडिनियम की विशेषता, रखरखाव के बारे में

0
49

कोटा। Adenium Lovers Seminar: रेगिस्तानी गुलाब, सबिनिया का सितारा के नाम से विख्यात पौधा एडिनियम (Adenium) पर रविवार को बोरखेड़ा में कार्यशाला आयोजित की गई। एडिनियम लवर्स ने पौधे के रखरखाव, देखभाल व विभिन्न फूलों के बारे में विशेषज्ञों से प्राप्त जानकारी दी।

एडिनियम लवर्स स्वागत समिति की अध्यक्ष पारुल सिंह ने बताया कि समारोह के मुख्य अतिथि सीआईएसएफ के डेप्यूटी कमांडेंट तरुण दलवानी रहे। मुख्य आयोजक चारु शरमन ने बताया कि देशभर में 10 से भी ज्यादा विख्यात विशेषज्ञों ने एक ही जगह एकत्रित होकर एडिनियम की किस्म की विशेषताएं, रख-रखाव, ग्राफ्टिंग, विभिन्न प्रजातियों, बीमारी से बचाव के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि यह उष्णकटिबंधीय पौधा है, जिसमें एक हजार से अधिक किस्म के फूल इससे प्राप्त होते हैं। कोटा में 250 प्रकार के फूल उपलब्ध हैं। सूखी व रेतीली जगहों पर मूल रूप से उगने के कारण इसे रेगिस्तानी गुलाब भी कहा जाता है। फूलों के फूलों के आकर्षक एवं लंबे समय तक चलने के कारण यह सजावटी पौधे लोकप्रिय हैं।

इस पौधे की खास बात ये है कि ये सर्दी में अपने सभी फूल गिरा देता है और जैसे जैसे गर्मी का मौसम आता है, इसमें फूल खिलने शुरू हो जाते हैं। एडिनियम के पौधे आपको लाल, गुलाबी, सफ़ेद, रंग के फूलों वाले आसानी से मिल जाएंगे।

आयोजक समिति एडिनियम स्पेशलिस्ट डॉक्टर संगीता देव, पारुल सिंह, दिनेश शर्मा, एचपी जोशी, सलीम खान ,अशोक नागर, जितेंद्र चावला, पराग वर्मा, आरबी गिरी, नरेश श्रीवास्तव, केएच पांडे, विजय सक्सेना, जुगल सोनी ने अपने-अपने प्रमाणिक अनुभव साझा किए । समारोह के मुख्य प्रायोजक मोहम्मद कलीम बागबान नर्सरी ने आयोजकों को सफल एवं उपयोगी आयोजन के लिए बधाई दी।