पीएम मोदी ने 11 राज्यों को दिया नौ वंदे भारत ट्रेन का तोहफा, कहा- बढ़ रहा रोजगार

0
99

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशवासियों को एक साथ नौ वंदे भारत ट्रेनों का तोहफा दिया। पीएम मोदी दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) की दो सेवाओं सहित नौ वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये काचीगुडा-यशवंतपुर और विजयवाड़ा-एमजीआर चेन्नई सेंट्रल मार्गों के बीच वंदे भारत ट्रेन सेवा का उद्घाटन किया। वहीं, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कार्यक्रम में भाग लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में आधुनिक कनेक्टिविटी विस्तार का यह अभूतपूर्व अवसर है। इंफ्रास्ट्रक्चर विकास की यह गति और स्केल 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं से बिल्कुल मैच कर रही हैं और यही आज का भारत चाहता है। उन्होंने कहा कि आज जिन ट्रेनों को शुरू किया गया है, वे पहले की तुलना में ज्यादा आधुनिक और आरामदायक हैं। ये वंदे भारत ट्रेनें नए भारत के नए जोश, नए उत्साह और नई उमंग का प्रतीक है।

उन्होंने कहा कि हम सभी जानते हैं कि ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं जो पिछले कई सालों से विकसित नहीं हुए हैं। इन स्टेशनों को विकसित करने का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि अमृत काल में बने नए स्टेशन ‘अमृत भारत स्टेशन’ कहलाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेनों ने पर्यटन और आर्थिक गतिविधियों में भी तेजी ला दी हैं। जिन जगहों पर वंदे भारत ट्रेन पहुंच रही हैं, वहां पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है। इससे वहां रोजगार के अवसर भी पैदा हो रहे हैं।

अब घोषणा ही नहीं, काम भी होता है
लॉन्चिंग के दौरान पीएम ने कहा कि पहले की सरकारों में रेल मंत्री बनने की होड़ होती थी और ये कहा जाता था कि जो रेल मंत्री जिस राज्य से होता था, केवल उस राज्य में ज्यादा नई ट्रेनें चलेंगी। पीएम ने कहा कि अब वो जमाना बीत गया है और अब केवल घोषणाएं ही नहीं होती, नई ट्रेनें ट्रैक पर चलती भी दिखती हैं।

11 राज्यों से होकर गुजरेंगी
ये वंदे भारत एक्सप्रेस राजस्थान, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, बिहार, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात के विभिन्न मार्गों से होकर गुजरेंगी।

530 यात्रियों की बैठने की क्षमता
आधिकारिक बयान के अनुसार, काचीगुडा-यशवंतपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन सेवा इस मार्ग की अन्य ट्रेनों की तुलना में कम से कम यात्रा समय के साथ दोनों शहरों के बीच सबसे तेज ट्रेन होगी। इसमें 530 यात्रियों की बैठने की क्षमता है। विजयवाड़ा – एमजीआर चेन्नई सेंट्रल मार्ग पर ट्रेन इस मार्ग पर पहली और सबसे तेज ट्रेन होगी। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल को पटना-हावड़ा और रांची-हावड़ा मार्गों और हावड़ा-कोलकाता के जुड़वां शहरों के बीच दो और वंदे भारत ट्रेन सेवाएं भी मिलेंगी।

इन रूटों पर चलेंगे वंदे भारत ट्रेनें

  1. उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस (राजस्थान)
  2. हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस (तेलंगाना और कर्नाटक)
  3. पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस (बिहार और पश्चिम बंगाल)
  4. राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस (ओडिशा)
  5. जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस (गुजरात)
  6. रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस (झारखंड और पश्चिम बंगाल)
  7. तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस (तमिलनाडु)
  8. विजयवाड़ा-रेनिगुंटा-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस (आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु)
  9. कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस (केरल)