संसद के मानसून सत्र का आज अंतिम दिन, मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिरा

0
82

नई दिल्ली। संसद के मानसून सत्र का आज अंतिम दिन है। सत्र का ज्यादातर समय मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ़ गया। वहीं, मोदी सरकार के खिलाफ संसद में विपक्ष द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव (No-Confidence Motion) बीते दिन गिर गया।

मोदी सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों का लाया अविश्वास प्रस्ताव गुरुवार को गिर गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंत में अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब दिया। मोदी ने 2 घंटे 12 मिनट का भाषण दिया, जिसमें वे मणिपुर पर 1 घंटे 32 मिनट बाद बोले। बड़ी बात ये कि जब प्रधानमंत्री ने मणिपुर पर बात शुरू की, उसके पहले ही विपक्ष सदन से वॉकआउट कर चुका था।

पीएम ने ये भी कहा- यूपीए को लगता है कि देश के नाम का इस्तेमाल कर विश्वसनीयता बढ़ाई जा सकती है। ये इंडिया गठबंधन नहीं है। ये घमंडिया गठबंधन है। इसकी बारात में हर कोई दूल्हा बनना चाहता है। सबको प्रधानमंत्री बनना है।

प्रस्ताव पर जवाब देते हुए पीएम ने कांग्रेस समेत पूरे विपक्ष को आड़े हाथ लिया और यूपीए के शासनकाल के दौरान हुए घोटालों की याद दिलाई। प्रस्ताव पर वोटिंग के बाद सदन की कार्रवाई में बाधा डालने के चलते कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी को निलंबित कर दिया गया। आज इस मुद्दे पर भी कांग्रेस हंगामा कर सकती है।

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी के निलंबन पर चर्चा के लिए सीपीपी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज सुबह 10.30 बजे कांग्रेस के लोकसभा सांसदों की बैठक बुलाई है। बैठक संसद स्थित CPP कार्यालय में बुलाई गई है।