बॉलीवुड गायिका कोटा की बेटी किरण सचदेव ने बिखेरा संगीत का जादू

0
79

कोटा। ‘सृजन द स्पार्क’ (Srajan The Spark) कोटा चेप्टर की ओर से आयोजित संगीत की शाम कार्यक्रम में जर्मनी निवासी कोटा की बेटी किरण सचदेव ने देर रात तक अपनी आवाज का जादू बिखेर कर संगीत प्रेमियों का मंत्र मुग्ध कर दिया।

सचदेवा ने नए एवं पुराने गानों के साथ एक के बाद एक कई पंजाबी गाने सुनाकर श्रोताओं को बांधे रखा। वहीं सृजन के ग्लोबल प्रमोटर दिनेश कटारिया ने एकल व युगल गायन की प्रस्तुति दी।

इनकी रही उपस्थिति: संयोजक विकास जैन अजमेरा ने बताया कि कार्यक्रम में मुख्य संरक्षक आई जी प्रसन्न खमेसरा, एपेक्स सचिव अब्दुल अली बंदूकवाला, संरक्षक गोविंद माहेश्वरी और प्रेम भाटिया, विशिष्ट अतिथि सिटी एसपी शरद चौधरी, ग्रामीण एसपी कावेन्द्र सिंह सागर,अध्यक्ष डॉ. . विजय सरदाना, उपाध्यक्ष दीपक राजवंशी और अमित बंसल, कोषाध्यक्ष विकास अजमेरा, संयोजक पारस जैन,संयुक्त सचिव अंशुल कासलीवाल,भगवत सिंह हिंगड़, प्रज्ञा मेहता, विक्रांत माथुर सहित कई सदस्य एवं शहर के संगीत प्रेमी उपस्थित रहे।

देश व दिलों की दूरी कम करता है संगीत
अध्यक्ष डॉ..विजय सरदाना ने अपने स्वागत भाषण में कोटा चैप्टर के बारें में जानकारी देते हुए बताया कि कोटा चैप्टर ने अपने गठन के 4 माह में 3 बेहतरीन संगीत आयोजन किए हैं। कई नए चेहरों को आगे लाने का कार्य किया है। डॉ. सरदाना ने कहा कि संगीत देश व दिलों की दूरियां मिटाता है।

भारत में कई कलाकार अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हैं। वे विदेशों में अपनी कला का लोहा मनवा चुके हैं। सृजन के विदेश में 4 चैप्टर संचालित है। इस अवसर पर उन्होने कार्यकारणी के विस्तार की जानकारी भी दी। कोटा पहुंचे एपेक्स सचिव अब्दुल अली बंदूकवाला ने बताया कि सृजन द पार्क एक अंतरराष्ट्रीय संगीत और सांस्कृतिक संगठन है, जिसका मुख्यालय उदयपुर में है। देश में सर्जन के 16 व विदेश में 4 चैप्टर संचालित है।

कौन है गायिका किरण सचदेव
संगीत की दुनिया में उभरता सितारा कोटा की बेटी किरण सचदेव बॉलीवुड गायिका और अंतर्राष्ट्रीय कलाकार है। संयोजक विकास जैन अजमेरा ने बताया कि किरण सचदेव ने 2008 में एयरटेल देश की आवाज नाम का सिंगिंग रियलिटी शो जीता। उन्होंने अभिजीत के साथ बॉलीवुड में अपनी आवाज का जादू बिखेरा है और दक्षिण भारतीय फिल्मों के लिए भी गाया है। किरण जर्मनी, ब्रिटेन और कनाडा और यूके तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन कर चुकी है। किरण सारेगामापा के फाइनल तक पहुंची थी।

कोटा के सोफिया स्कूल में पढ़ीं है
किरण का जन्म कोटा के रेलवे कॉलोनी में पंजाबी परिवार में हुआ था। उन्होने प्रारंभ शिक्षा सोफिया स्कूल कोटा से प्राप्त की है। उनके पहले गुरु उनके पिता विक्रम सचदेव रहे। उन्होंने 6 वर्ष की उम्र में किरण को संगीत से परिचय करवाया। किरण ने शास्त्रीय संगीत भी सीखा है और लंदन कॉलेज ऑफ़ ट्रिनिटी से पढाई की है। किरण ने सुरेश वाडकर, तुलिका घोष से संगीत का ज्ञान प्राप्त किया। वह अरिजीत सिंह, जावेद अली और शाहिद माल्या के साथ कार्य कर चुकी है। वर्तमान में वह जर्मनी में निवास कर रही है। किरण सचदेव ने बालाजी टेली फिल्म्स, टाइगर स्टाइल, यूके, टाइम्स म्यूजिक को भी अपनी आवाज दी है।