फेडरल रिजर्व ने सातवीं बार बढ़ाई ब्याज दर, जानिए क्या होगा असर

0
160

वाशिंगटन। फेडरल रिजर्व ने इस साल सातवीं बार अपनी प्रमुख ब्याज दर बढ़ाकर बुधवार को मुद्रास्फीति की अपनी लड़ाई को मजबूत किया है। फेड ने अपनी बेंचमार्क दर को आधे अंक से बढ़ाकर 4.25% से 4.5% कर दिया, जो 15 वर्षों में इसका उच्चतम स्तर है। हालांकि ये नया कदम कई उपभोक्ता और व्यावसायिक ऋणों की लागत और मंदी के जोखिम को और बढ़ा देगा।

बढ़ सकती है बेरोजगारी दर: नीति निर्माताओं ने यह भी अनुमान लगाया है कि उनकी प्रमुख अल्पकालिक दर 2023 के अंत तक 5% से 5.25% की सीमा तक पहुंच जाएगी। कुछ अर्थशास्त्रियों ने उम्मीद की थी कि वे केवल आधे अंक की अतिरिक्त वृद्धि का अनुमान लगाएंगे। नवीनतम दर वृद्धि की घोषणा एक उत्साहजनक रिपोर्ट के एक दिन बाद की गई थी, जिसमें दिखाया गया था कि संयुक्त राज्य अमेरिका में मुद्रास्फीति पांचवें सीधे महीने के लिए नवंबर में धीमी हो गई थी। बेरोजगारी दर 2023 के अंत तक आज के 3.7% से बढ़कर 4.6% होने की कल्पना की गई है। यह बेरोजगारी में उल्लेखनीय वृद्धि को चिह्नित करेगा जो आम तौर पर मंदी को दर्शाता है।

फेड अधिकारियों ने संकेत दिया है कि वे चार दशकों में सबसे खराब मुद्रास्फीति की लड़ाई को हराने और मुद्रास्फीति को अपने 2% वार्षिक लक्ष्य पर वापस लाने के लिए अपने अभियान में प्रगति को देखते हैं। कई आपूर्ति शृंखलाएं खुल गई हैं, जिससे माल की कीमतों को कम करने में मदद मिली है। उम्मीद से बेहतर नवंबर के मुद्रास्फीति के आंकड़ों से पता चला है कि पिछले महीने इस्तेमाल की गई कारों, फर्नीचर और खिलौनों की कीमतों में गिरावट आई है।

यूरोप और यूनाइटेड किंगडम में मुद्रास्फीति भी थोड़ी कम हो गई है, प्रमुख विश्लेषकों को उम्मीद है कि यूरोपीय सेंट्रल बैंक और बैंक ऑफ इंग्लैंड गुरुवार को अपनी बैठकों में दर वृद्धि की गति को धीमा कर देंगे।

मुद्रास्फीति में कमी: यूरो मुद्रा का उपयोग करने वाले 19 देशों में मुद्रास्फीति अक्टूबर में 10.6% से गिरकर 10% हो गई, जो जून 2021 के बाद पहली गिरावट है। यह दर बैंक के 2% लक्ष्य से इतनी अधिक है कि दर वृद्धि अगले वर्ष भी जारी रहने की उम्मीद है। ब्रिटेन की मुद्रास्फीति भी अक्टूबर में 41 साल के रिकॉर्ड 11.1% से कम होकर नवंबर में 10.7% के उच्च स्तर पर आ गई। फेड में, चेयर जेरोम पॉवेल ने स्पष्ट कर दिया है कि केंद्रीय बैंक उच्च मुद्रास्फीति पर जीत के करीब नहीं है। इससे पहले कि वे अपनी दरों में वृद्धि को स्थगित करने में सहज हों, फेड अधिकारी संभवतः और मध्यम मुद्रास्फीति रीडिंग देखना चाहेंगे।

नीति निर्माताओं ने जोर देकर कहा है कि वे कितनी तेजी से दरें बढ़ाते हैं उससे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि वे उन्हें अपने चरम पर या उसके पास कितनी देर तक रखते हैं। वॉल स्ट्रीट निवेशक शर्त लगा रहे हैं कि फेड पाठ्यक्रम को उलट देगा और अगले साल के अंत से पहले दरों में कटौती करना शुरू कर देगा।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में वृद्धि: बता दें आवास लागत, जो उपभोक्ता मूल्य सूचकांक का लगभग एक तिहाई है, अभी भी बढ़ रही है। लेकिन महामारी की ऊंचाई पर कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी के बाद अपार्टमेंट किराए और घर की कीमतों के वास्तविक समय के उपायों में गिरावट शुरू हो रही है। पॉवेल ने कहा कि उन गिरावटों की संभावना अगले साल सरकारी आंकड़ों में सामने आएगी और इससे समग्र मुद्रास्फीति को कम करने में मदद मिलेगी।

पॉवेल का सबसे बड़ा ध्यान सेवाओं पर रहा है, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि लगातार उच्च बने रहने की संभावना है। आंशिक रूप से, ऐसा इसलिए है क्योंकि मजदूरी में तेज वृद्धि मुद्रास्फीति में महत्वपूर्ण योगदानकर्ता बन रही है। सेवा कंपनियाँ, जैसे होटल और रेस्तरां, विशेष रूप से श्रम प्रधान हैं। और औसत वेतन प्रति वर्ष 5% – 6% की तेज गति से बढ़ रहा है।