एपल कार 2026 तक चुनिंदा मार्केट में लॉन्च की जाएगी, जानें खासियत

0
208

नई दिल्ली। Apple Car Launch: एपल कार को चुनिंदा मार्केट के लिए डिजाइन किया जाएगा। ये अपने सेगमेंट की दूसरी कारों की तुलना में ज्यादा सस्ती हो सकती हैं। जिसमें मर्सिडीज, GM हमर EV और अन्य इलेक्ट्रिक सेडान शामिल हैं। अब कंपनी ने अपनी सेल्फ-ड्राइविंग कारों को लॉन्च करने के प्लान में देरी कर दी है। अब इसे 2026 तक लॉन्च किया जाएगा।

एपल 2014 में प्रोजेक्ट टाइटन के तहत सेल्फ-ड्राइविंग कारों पर काम कर रही है। माना जा रहा है कि इस प्रोडेक्ट के कम्प्लीट होने पर एपल कार की कीमत में कमी आ जाएगी। इस डिवाइस की कीमत करीब 100000 डॉलर (करीब 81 लाख रुपए) है। रिपोर्ट के मुताबिक, एपल पूरी तरह से ऑटोनोमस ड्राइविंग करने का प्लान नहीं बना रही।

पहले उम्मीद की जा रही थी कि बिना स्टीयरिंग व्हील या पैडल वाली कार लॉन्च की जाएगी। इस प्रोजेक्ट के लिए एक जरुरी बदलाव में कंपनी अब एक अम्बिशस डिजाइन का प्लान बना रही है, जिसमें एक स्टीयरिंग व्हील और पैडल शामिल होंगे।

सिलिकॉन चिपसेट का होगा इस्तेमाल
एपल कार को 2026 में बाजार में उतारा जाएगा। पहले इसे 2025 में लॉन्च करने की प्लानिंग थी। कंपनी इस कार की कीमत 100,000 डॉलर से कम करना चाहती थी। हालांकि, नई रिपोर्ट के मुताबिक, अब इसकी कीमत 120,000 डॉलर (करीब 99 लाख रुपए) हो सकती है। माना जा रहा है कि एपल कारों के लिए कंपनी सिलिकॉन चिपसेट का यूज करेगा। ये भी माना जा रहा है कि ये चिपसेट एपल के लगभग चार टॉप एंड वाले मैक चिप के बराबर होगा। हालांकि, कंपनी कार की लॉन्चिंग से पहले इसकी लागत को कम कर सकती है।

एपल का इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट
एपल का इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट का कोडनेम टाइटन पिछले कुछ सालों में कई बदलावों से गुजरा है। इसकी कल्पना 8 साल पहले की गई थी। आपको बता दें कि शाओमी और सोनी जैसे टेक दिग्गज भी इलेक्ट्रिक कार स्पेस में एंट्री करने पर काम कर रहे हैं। हालांकि, पहले से मौजूद ब्रांडों ने हाल के सालों में इसे एक पायदान ऊपर उठा दिया है।