हाईवे पर अब टोल प्लाजा नहीं, कैमरा करेगा टोल कलेक्शन, जानिए कैसे

    0
    186

    दिनेश माहेश्वरी-
    कोटा।
    कुछ दिनों बाद आपको हाईवे पर न ही टोल प्लाज़ा नज़र आएगा और न ही FASTag की जरूरत होगी। सरकार अब हाईवे पर टोल प्लाजा को खत्म करने पर विचार कर रही है। अब आप सोच रहे होंगे कि अगर टोल प्लाजा नहीं होगा तो टोल टैक्स कैसे कटेगा?तो आपको हम बता दें कि टोल प्लाजा की जगह कैमरा टोल कलेक्शन करेगा।

    इसका मतलब है कि देश भर में टोल प्लाजा की जगह कैम-बेस्ड टोल कलेक्शन लागू होने वाला है। इस सिस्टम से गाड़ियों की नंबर प्लेट स्कैन की जाएगी और इसके बाद सीधा बैंक खाते से टोल काट लिया जाएगा। इसके लिए गाड़ियों के नंबर प्लेट में भी बदलाव किया जाएगा।

    वर्तमान में टोल कलेक्शन के लिए भारत में FASTag का यूज किया जा रहा है, लेकिन यह व्यवस्था बहुत दिनों तक नहीं रहने वाली है। केंद्र सरकार अब हाईवे पर टोल प्लाजा की जगह कैम- बेस्ड टोल कलेक्शन सिस्टम लागू करने जा रही है। जिन कैमरों से यह प्रॉसेस होगा उन्हें ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर (ANPR) कैमरों के नाम से जाना जाएगा।

    इसके लिए गाड़ियों की नंबर प्लेट को भी बदला जाएगा। न्यू अपडेटेड नंबर प्लेट को स्कैन कर सीधा बैंक अकाउंट से टोल टैक्स काटा जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) का दावा है कि इस नए सिस्टम के लगने के बाद टोल प्लाजा पर लगने वाली भीड़ से मुक्ति मिल जाएगी।

    अब तक ज्यादातर टोल टैक्स FASTag सिस्टम से कटते थे, लेकिन उस तरीके से भी टोल प्लाजों पर काफी भीड़ हो जाती थी। इस वजह से सरकार ने इस सिस्टम में बदलाव करने का फैसला किया है।