गर्भवती महिलाओं के लिए सुपोषित मां अभियान एक वरदान है: डॉ. मीनू बिरला

0
255

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में चलाए जा रहे सुपोषित मां अभियान के तहत शनिवार को चिन्हित गर्भवती महिलाओं को कोटा के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोषण किट भेंट किए गए।

आरकेपुरम स्थित पंडित रामचरण धर्मशाला तथा केशवपुरा क्षेत्र में आयोजित दो अलग-अलग कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए वरिष्ठ समाजसेवी और उपभोक्ता भण्डार के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ और पोषित रखने की इस पहल का लाभ अधिकतम पात्र महिलाओं तक पहुंचे, इसके लिए कार्यकर्ता सक्रियता से प्रयास करें।

सभा नम्बर-108 की अध्यक्ष तथा वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. मीनू बिरला ने कहा कि पोषण की अल्पता से जूझ रही गर्भवती महिलाओं के लिए सुपोषित मां अभियान एक वरदान है। अभियान के माध्यम से महिलाओं तक पोषण तो पहुंच ही रहा है, लेकिन साथ-साथ उन्हें देखभाल की भी आवश्यकता है। इस नाजुक समय में परिवार का संबल महिलाओं के लिए काफी मददगार सिद्ध होता है।

इस दौरान आरकेपुरम मण्डल अध्यक्ष दिलीप शर्मा, पूर्व पार्षद व मण्डल महामंत्री महेश गौतम सोनू, पार्षद बालचंद शर्मा, रेखा गौस्वामी, भाजपा जिला मंत्री अंजू सेन, मण्डल उपाध्यक्ष विष्णु शर्मा, वार्ड-28 शक्ति केन्द्र प्रभारी देवेन्द्र शर्मा, वार्ड-30 संयोजक मनोज शर्मा, वार्ड-28 बूथ अध्यक्ष प्रकाश जैन, आरकेपुरम-बी मन्दिर समिति अध्यक्ष जयप्रकाश शर्मा, मन्दिर समिति कोषाध्यक्ष राधेश्याम गौतम, सदस्य रामकल्याण गौड, भाजपा महिला मोर्चा की सदस्य कोमल महावर, वरिष्ठ नेता हरकचंद जैन, वार्ड-51 संयोजक राजू कुशवाहा, बूथ अध्यक्ष राजीव पाटनी मण्डल पधाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

मंडाना में 49 महिलाओं को दी किट
सुपोषित मां अभियान के तहत भाजपा महिला मोर्चा देहात जिलाध्यक्ष आशा त्रिवेदी के नेतृत्व में मंडाना क्षेत्र में भी शनिवार को गर्भवती महिलाओं को पोषण किट भेंट की गई। कामेश्वर महादेव मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में मंडाना मंडल अध्यक्ष सुनीता मीणा, पूर्व सरपंच रमाकांत गौतम, मांगलिया सरपंच भरत सिंह की उपस्थिति में आशा त्रिवेदी ने यह किट पात्र महिलाओं को सौंपी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्वस्थ मां ही स्वस्थ शिशु को जन्म दे सकती है। पोषण की अल्पता से जूझ रही महिलाओं के लिए स्पीकर ओम बिरला की इस संवेदनशील पहल से कोटा-बूंदी की 3000 महिलाएं लाभान्वित हो रही हैं।