अस्पतालों में इलाज के लिए आए मरीजों के तीमारदार अब सर्दी में नहीं होंगे परेशान

0
137

स्पीकर बिरला ने एमबीएस और न्यू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में किया निःशुल्क कंबल निधि प्रकल्प शुभारंभ

कोटा। तेजी से गिर रहे तापमान में अब अपनों के उपचार के लिए दूर-दराज से कोटा के एमबीएस अस्पताल और न्यू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आने वाले मरीजों के परिजनों को सर्दी में ठिठुरना नहीं पड़ेगा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर अब उन्हें कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट एसोसिएशन की ओर से अस्पताल में ही रजाई और कंबल निशुल्क उपलब्ध होंगे। स्पीकर बिरला ने गुरुवार को दोनों अस्पतालों के परिसर में इस सेवा का शुभारंभ किया।

स्पीकर बिरला की पहल पर कोटा ग्रेन एण्ड सीड्स मर्चेन्ट एसोसिएशन के सहयोग से प्रारंभ इस कम्बल निधि का मेडिसिन बैंक सोसायटी की देखरेख में संचालन किया जाएगा। इस सुविधा के माध्यम से अब प्रति दिन रोगियों के परिजन किसी भी प्रकार की अमानत राशि जमा कराए बिना सिर्फ रोगी की पर्ची व आधार कार्ड दिखाकर निःशुल्क कंबल व रजाई प्राप्त कर सकेंगे।

निःशुल्क कंबल निधि केंद्र के शुभारंभ के अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कई बार मरीज को गंभीर अवस्था में अचानक अस्पताल लाना पड़ता है। ऐसी परिस्थिति में अनेक बार मरीज के परिवार के सदस्य, सहयोगी और तीमारदार अपने साथ सर्दी से बचाव के लिए गर्म कपड़े नहीं ला पाते। ऐसे में उन्हें यहां खुले में ठिठुराती सर्दी में सोना पड़ता है। इस तरह के हालात में कई बार वे स्वयं बीमार पड़ जाते हैं। इसको देखते हुए ही कंबल निधि सेवा प्रारंभ की गई थी। मरीज के परिजन और तीमारदार जो भी यहां आएंगे उन्हें कंबल.रजाई निशुल्क मिलेगी।

स्पीकर बिरला ने कहा कि प्रकल्प का लाभ अधिकतम लोगों को मिल सके इसके लिए सामाजिक कार्यकर्ता मरीजों के तीमारदारों और परिजनों की सहायता करें। वे प्रतिदिन कंबल निधि प्रकल्प आकर मरीजों के तीमारदारों से बात करें। उन्हें भरोसा दिलाएं कि अपने घर से बाहर उनका एक विश्वसनीय सहयोगी, उनकी मदद के लिए मौजूद है। यदि उन्हें अन्य किसी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है तो बताएंए उसके लिए भी प्रयास किए जाएंगे।

लगातार 15 वर्षों से जारी है सेवा
वर्ष 2007 में सर्दी के मौसम में कोटा के एमबीएस अस्पताल के बाहर खुले में सो रहे तीमारदारों की पीड़ा को देख लोक सभा अध्यक्ष बिरला ने इस प्रकल्प को शुरू किया था। पिछले 15 वर्षों से कोटा के एमबीएस अस्पताल और न्यू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इस प्रकल्प की सेवाएं मिल रही हैं। कोरोना संक्रमण काल के दौरान भी यह सेवा उपलब्ध करवाई गई थी।

मरीज की पर्ची दिखाकर मिलेगी कंबल-रजाई
मरीज के तीमारदारों और परिजनों को कंबल निधि प्रकल्प के माध्यम रजाई और कंबल निशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके लिए उन्हें किसी भी प्रकार का शुल्क या अमानत राशि देने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्हें सिर्फ रोगी की पर्ची और आधार कार्ड दिखाना होगा।

यह रहे उपस्थित
कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश राठी, महासचिव महेश खंडेलवाल, सामाजिक कार्यकर्ता दिलीप शर्मा, राजेंद्र मेहरा, बाल चंद शर्मा फौजी, जगदीश गुर्जर, रेखा यादव, रीता सलूजा, राजेंद्र गुप्ता, ध्रुव राठौर, आरडी वर्मा, दीपक नायक, गजेंद्र सिंह जोंटी बना, हरक चंद जैन, विष्णु टेलर, सोनू गौतम, नितिन धरवाल, मोनिका माहेश्वरी, चंद्रमोहन योगी, विष्णु जांगिड़, सुनील जायसवाल, महावीर शर्मा, सत्यनारायण, सतीश चौधरी आदि उपस्थित रहे।