सामाजिक सरोकारों के प्रति समर्पित होकर कार्य करें सामाजिक कार्यकर्ताः बिरला

0
126

लोक सभा अध्यक्ष ने तालेड़ा, सुवांसा और खटकड़ क्षेत्र के प्रबुद्धजन से किया संवाद

कोटा। संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी प्रवास पर आए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपनी यात्रा के अंतिम दिन गुरूवार को बूंदी जिले के तालेड़ा, सुवांसा और खटकड़ क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ताओं और प्रबुद्धजनों से संवाद किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिरला ने कहा कि सामाजिक कार्यकर्ता अपने सामाजिक सरोकारों के प्रति और अधिक समर्पित तथा संवेदनशील रहकर कार्य करें। सार्वजनिक जीवन में सबकी बेहतरी के लिए कार्य करना हमारा नैतिक दायित्व है। हम मानवीय दृष्टिकोण के साथ स्वयं को समाज में बदलाव लाने के लिए अर्पित करें।

बिरला ने कहा कि सामाजिक-राजनीतिक जीवन में काम करते समय लोग हमारे पास कई तरह की कठिनाइयां लेकर आते हैं। कुछ का समाधान होता है कुछ का नहीं हो पाता। जिन समस्याओं का समाधान नहीं होता, उनको लेकर परेशान नहीं हो। बस इतना सुनिश्चित करें कि समाधान के लिए आपके प्रयासों में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि अभावग्रस्त व्यक्ति को हम तब ही लाभान्वित कर सकते हैं, जब हमें स्वयं को योजना के नियमों और कार्य की प्रक्रियाओं की पूरी जानकारी हो। अधूरी जानकारी होनेे से हम लोगों को समुचित लाभ नहीं दिलवा सकते। कार्यकर्ता जब भी आमजन का कोई काम हाथ में लें, तो सबसे पहले उसके नियमों और प्रक्रियाओं की जानकारी जुटाएं। इससे उनके लिए भी कार्य करवाना सरल हो जाएगा। कार्यक्रम को भाजपा के जिलाध्यक्ष छीतर लाल राणा, तालेड़ा के प्रधान राजेश रायपुरिया ने भी संबोधित किया।