सेमिनार में एलन छात्रों ने जाने मेंटली और फिजिकली फिट रहने के तरीके

0
222

10 प्रमुख चिकित्सकों ने दी 5 हजार से अधिक स्टूडेंट्स को गाइडेंस

कोटा। विद्यार्थियों के मानसिक स्वास्थ्य को सुदृढ़ करने और एकाग्रता बढ़ाने के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा नियमित प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में गुरुवार को फिजिकली फिट-मेंटली हिट सेमिनार का आयोजन किया गया।

जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की ओर से रामदुलारी जिंदल मेमोरियल एण्ड हेल्थ केयर सोसायटी, एडोलोसेंस हेल्थ अकेडमी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस सेमिनार में शहर के 10 विशेषज्ञ चिकित्सकों ने स्टूडेंट्स का मार्गदर्शन किया। सेमिनार के दो सेशन में 5 हजार से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए।

इस अवसर पर जिला प्रशासन की ओर से नोडल ऑफिसर सुनीता डागा मौजूद रहीं। एक्सपर्ट पैनल में डॉ.नीता जिंदल, डॉ.राकेश जिंदल, डॉ.अंशुल माथुर, डॉ.विक्रांत माथुर, डॉ.अनुराग अग्रवाल, डॉ. अविनाश बंसल, डॉ.गरिमा लखोटिया, डॉ.हरीश शर्मा, डॉ. अभिलाषा मंगल, डॉ अमित देव शामिल रहे।

कार्यक्रम में एलन के बिल्डिंग प्रिंसिपल जेएस खनूजा ने स्वागत भाषण दिया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ.नीता जिंदल ने स्टूडेंट्स से जुड़े सवाल उठाए, जिनके एक-एक विशेषज्ञ चिकित्सक ने जवाब दिए। हर चिकित्सक द्वारा अपनी-अपनी विशेषज्ञता को शामिल करते हुए जवाब दिए गए और स्टूडेंट्स को बेहतर लाइफ स्टाइल के साथ मेंटली और फिजिकली फिट रहने के लिए मूलमंत्र बताए गए।

यह सब क्यों होता है
स्टूडेंट्स द्वारा अपनी लाइफ स्टाइल में शामिल छोटी-छोटी समस्याओं को उठाया गया, जिसमें सिर दर्द क्यों होता है, हार्मोन से शरीर में क्या बदलाव आते हैं, आंखों को कैसे स्वस्थ रख सकते हैं, त्वचा का ध्यान कैसे रखें, यदि ध्यान भंग होता है तो एकाग्रता बढ़ाने के लिए क्या करें, कितना पढ़ें-कितना खेलें, लैपटॉप और मोबाइल का उपयोग कितना किया जाए, स्ट्रेस, एंजाइटी के क्या कारण होते हैं, पढ़ाई करते समय कैसे बैठें, कब-कब पढ़ाई करें, सहित कई सवाल किए गए। जिनके बहुत सरल और सहज भाषा में जवाब दिए गए।

अपना लक्ष्य नहीं भूलें
इस अवसर पर स्टूडेंट्स ने भी अपनी बात रखी और एक्सपर्ट डॉक्टर्स से सीधे बातचीत की। उन्होंने इस सेमिनार को मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए बहुत महत्वपूर्ण बताया। इस अवसर पर जिला प्रशासन से प्रतिनिधि के रूप में आई जिला आबकारी अधिकारी व नोडल ऑफिसर सुनीता डागा ने कहा कि स्टूडेंट्स कोटा आए हैं, तो सबसे पहले तो अपना लक्ष्य नहीं भूलें।

सकारात्मक सोच से ही आगे बढ़ेंगे
इसके लिए जरूरी है कि हम ऐसा कुछ नहीं करे जो हमें हमारे लक्ष्य से दूर कर रहा हो। इसके अलावा यह ध्यान रखें कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। इसलिए हमें ध्यान शरीर का ध्यान रखना है। अच्छा खाएं, अच्छा सोचें, सकारात्मक रहेंगे तो ही आगे बढ़ेंगे। कार्यक्रम के अंत में एलन बिल्डिंग प्रिंसिपल माणक मेहता ने धन्यवाद ज्ञापित किया।