अब एयर इंडिया में एयर होस्टेस और क्रू मेंबर नए रूप में आएंगे नजर

    0
    200

    नई दिल्ली। आखिरकार एयर इंडिया (Air India) की सात दशक बाद टाटा ग्रुप (Tata Group) में घर वापसी होने के बाद इसमें बदलाव दिखना शुरू हो गया है। एयर इंडिया में कई बदलाव किए जा रहे हैं।

    अब एयर इंडिया में एयर होस्टेस और क्रू मेंबर नए रूप में नजर आएंगे। अब एयर इंडिया ने अपने केबिन क्रू (cabin crew members) के लिए ग्रूमिंग गाइडलाइन जारी की है। इसके लिए ग्रूमिंग दिशानिर्देशों की विस्तृत सूची (Air India grooming rules) दी गई है।

    इसमें बताया गया है कि केबिन अटेंडेंट को किस तरह का लुक रखना चाहिए। वहीं उन्हें किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इसमें फीमेल क्रू मेंबर के लिए दिशानिर्देशों (Air India grooming rules) की सूची थोड़ी लंबी है। इसमें बताया गया है कि मेल क्रू मेंबर और फीमेल क्रू मेंबर को किस तरह का लुक रखना चाहिए।

    क्रू मेंबर (cabin crew members) को अपने लुक पर खास ध्यान देने की सलाह दी गई है। केबिन क्रू में ऐसे पुरुष जिनके बाल कम हैं या गंजापन है उनके लिए भी दिशानिर्देश दिए गए हैं। वहीं एयर होस्टेस को क्या चीजें नहीं पहननी हैं ये भी बताया गया है।

    एयर होस्टेस का बदलेगा लुक:महिला चालक दल के सदस्यों (cabin crew members) के लिए सूची थोड़ी लंबी है। इस लिस्ट के मुताबिक, महिला चालक दल की सदस्यों को लंबी बालियां नहीं पहननी होंगी। बिंदी भी लगानी है तो वो 0.5 सेमी आकार से बड़ी नहीं होनी चाहिए। चूड़ी भी बिना डिजाइन वाली होनी चाहिए। इसी के साथ बालों को बांधने के लिए हाई टॉप नॉट नहीं लगानी चाहिए। सभी महिला क्रू मेंबर को इन नियमों का पालन करना होगा। इसी के साथ महिला केबिन क्रू के लिए ज्वैलरी को लेकर भी दिशानिर्देश दिए गए हैं।

    इसमें महिला क्रू अपने हाथों में ज्यादा चूड़ियां नहीं पहन सकती हैं। हाई टॉप नॉट्स या लो बन्स में बालों को स्टाइल करने की अनुमति नहीं है। आईशैडो, लिपस्टिक, नेल पेंट और हेयर शेड कार्ड का सख्ती से पालन करने के लिए भी कहा गया है। मोती की बालियों की अनुमति नहीं है। फ्लाइट अटेंडेंट केवल बिना डिजाइन के सोने या हीरे के आकार की बालियां पहन सकती हैं।

    रखना होगा क्लीन शेव्ड सिर: एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे पुरुष क्रू जिनके बाल कम हैं या गंजापन है उन्हें क्लीन शेव्ड सिर वाला लुक रखना चाहिए। ऐसे क्रू मेंबर को अपने सिर को रोजाना शेव करना होगा। सिर पर बिखरे हुए बाल या लंबे उलझे बाल नहीं चलेंगे। इन्हें ठीक करना होगा।

    मेहंदी और धार्मिक धागे की अनुमति नहीं: एयर होस्टेस के लिए स्किन की रंगत से मिलती जुलती शीयर काफ लेंथ स्टॉकिंग्स साड़ी और इंडो-वेस्टर्न वियर आदि दोनों के साथ फ्लाइट ड्यूटी के लिए अनिवार्य है। मेंहदी लगाने की अनुमति नहीं है। कलाई, गले, टखने पर काले या धार्मिक धागे की अनुमति नहीं है। हालांकि एयरलाइन सूत्रों के मुताबिक, अभी तक चालक दल द्वारा इन दिशानिर्देशों को पूरी तरह से नहीं अपनाया गया है। अभी हेयर कलर या क्लीन शेव्ड सिर और टाई-पिन पहनना आदि को लागू नहीं किया गया है।

    क्रू मेंबर्स का वजन चेक: बीते दिनों एयर इंडिया के कैबिन क्रू मेंबर्स (cabin crew members) के वजन चेकिंग को लेकर बदलाव किया गया था। एयर इंडिया ने हाल में एक सर्कुलर जारी किया गया था। इसके मुताबिक कर्मचारियों के बॉडी मास इंडेक्स (BMI) और वजन की जांच के लिए एक नई कंपनी के साथ करार किया गया है। अब हर तीन महीने बाद क्रू मेंबर्स का वजन चेक किया जाएगा। उनकी यूनिफॉर्म पर भी कड़ी निगरानी रखी जाएगी। इस बात का एयर इंडिया के केबिन क्रू यूनियन ने तगड़ा विरोध किया था।