नई टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस कार बेहतरीन फीचर्स के साथ लॉन्च, जानिए कीमत

0
133

नई दिल्ली। दिग्गज कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने अपनी 7 सीटर एसयूवी को ग्लोबली लॉन्च कर दिया है। नई टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस भारत में बिकने वाली पुरानी इनोवा से साइज में काफी बड़ी और देखने में मस्कुलर लुक वाली होगी।

फिलहाल, इंडोनेशियाई बाजार में लॉन्च करने के बाद टोयोटा 25 नवंबर को भारत में इसे लॉन्च कर सकती है। यह एसयूवी कई एडवांस फीचर्स से लैस होगी। आइए इसके इंडोनेशियाई मॉडल के बारे में डिटेल से जानते हैं।

कंपनी ने टोयोटा इनोवा के नए मॉडल को इंडोनेशिया में Innova Zenix नाम से लॉन्च किया है। वहीं, कंपनी इसे भारत में Innova HyCross के नाम से लॉन्च करेगी। टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस दो पावरट्रेन ऑप्शन के साथ लॉन्च की गई है।

इसमें एक स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड भी शामिल है। MPV में 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। Innova HyCross साइज में बड़ी और बोल्ड लुक वाली है। इस एमपीवी को भारत में 25 नवंबर को पेश किया जाएगा।

न्यू इनोवा एमपीवी के फीचर्स: टोयोटा की न्यू इनोवा एमपीवी के फीचर्स की बात करें तो इस एमपीवी में पहली बार पैनोरमिक सनरूफ और ADAS सिस्टम देखने को मिलता है। इसके अलावा इसमें एक्सटेंडेबल फुटरेस्ट और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल सीट्स देखने को मिलती हैं। इसके अलावा इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, ड्यूल-टोन इंटीरियर थीम, LED मूड लाइटिंग, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स, कूल्ड सीट्स, मिडिल रो के लिए डुअल 10-इंच स्क्रीन जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इंजन और माइलेज: इसके पावरट्रेन की बात करें तो इसमें 2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है। इस गाड़ी में कंपनी के 5th जेनरेशन हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इस टेक्नोलॉजी के कारण यह गाड़ी 20 से 23Kmpl तक का माइलेज देने में सक्षम होगी। इसके पेट्रोल और हाइब्रिड दोनों इंजन CVT ट्रांसमिशन यूनिट से लैस हैं। इसके हाइब्रिड मॉडल में तीन ड्राइव मोड इको, नॉर्मल, पावर देखने को मिलते हैं।

डायमेंशन और डिजाइन: इनोवा Zenix की लंबाई 4,755mm, चौड़ाई 1,850mm और ऊंचाई1,795 mm है। ग्राहकों को इसमें 185mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। वहीं, इसमें 2,850mm का व्हीलबेस देखने को मिलेगा। इसमें मोनोकोक चेसिस का इस्तेमाल किया गया है, जिससे राइड क्वॉलिटी और हैंडलिंग में पुरानी इनोवा से काफी सुधार देखने को मिलता है। वहीं, अगर डिजाइन की बात करें तो यह देखने में एक दमदार SUV लगती है। इसमें बड़ी और बोल्ड ग्रिल देखने को मिलती है। साथ ही इसे एलईडी हेडलाइट्स और एलईडी डीआरएल से डेकोरेट किया गया है। इसका फ्रंट बम्पर भी मस्कुलर है, जिसके दोनों तरफ बड़े एयर वेंट्स दिए गए हैं। इसका फ्रंट लुक बिल्कुल एमजी की हेक्टर की तरह लगता है।