कोटा को संपूर्ण पर्यटन नगरी बनाने के लिए और अधिक प्रयासों की जरूरत: धारीवाल

0
205
अशोक माहेश्वरी को एक्टिव एवं टेलेंटेड व्यक्तित्व अवार्ड से सम्मानित करते स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल।

कोटा। कोटा खल-चूरी पशु आहार समिति एवं पुरानी धानमंडी थोक व्यापार संघ के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को दीपावली स्नेह मिलन समारोह का आयोजन जगपुरा स्थित एक रिसोर्ट पर किया गया। 

इस अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथि शांति धारीवाल ने कहा कि शहर को सुंदर बनाने के साथ-साथ शीघ्र ही सिटी पार्क एवं रिवर फ्रंट का कार्य पूरा हो जाएगा। लेकिन, पर्यटकों को और अधिक आकर्षित करने के लिए मुकुंदरा टाइगर एवं अन्य कई आसपास के पर्यटन स्थलों को भी विकसित किया जाना आवश्यक है। उसके लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं, जिससे कोटा को संपूर्ण पर्यटन शहर बनाया जा सके।

उन्होंने कहा कि कोटा में बाहर से 2 लाख बच्चे कोचिंग के लिए आते हैं। वर्ष भर उनके परिवार जनों का कोटा में आना जाना रहता है। कोचिंग संचालकों द्वारा कोटा में आगामी वर्षों में 5 लाख बच्चों का टारगेट रखा जा रहा है, जो निश्चित ही अपने-अपने क्षेत्रों में ब्रांड एंबेसडर का काम करेंगे।

उन्होंने कहा कि पिछले सालों में कोटा व्यापार महासंघ द्वारा कोटा में पार्किंग चौराहों की समस्या, शहर के सौंदर्यीकरण आवागमन में आ रहे अवरोधों को लेकर जो मांगे उठाई जाती थी, हमने उन सभी मांगों को पूरा किया है। साथ ही कोटा व्यापार महासंघ की मुख्य मांग थी कोटा मे  ट्रेडवाइज मार्केट की स्थापना के तहत हमने इन्द्रा मार्केट, जीएमए प्लाजा मार्केट, खल चुरी मार्केट, मैकेनिकल मार्केट, कार बाजार आदि के लिए भूखंडों का आवंटन किया है।

उन्होंने कहा  कोटा व्यापार महासंघ एवं क्षेत्रीय व्यापार संघ शहर के विकास के लिए सजग प्रहरी का काम करते हैं। उन्होंने कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी से शहर के विकास और समस्याओं पर भी सुझाव मांगे।

समारोह के विशिष्ट अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि पिछले 2 वर्षों में व्यापारी वर्ग कोरोना के कारण भारी परेशानियों से गुजरा है। कोरोना काल का सबसे बड़ा खामियाजा व्यापारी वर्ग ने ही उठाया है। फिर भी कोटा व्यापार महासंघ और उसकी सहयोगी संस्थाओं ने शहर में जन सेवा के कार्य में कोई कमी नहीं रखी।

इसका उदाहरण देते हुए माहेश्वरी ने कहा कि पुरानी धान मंडी थोक व्यापार संघ एव कोटा खल चुरी पशु आहार समिति के अध्यक्ष कैलाश चंद जैन के नेतृत्व में करीब 4 माह तक भोजनशाला चलाकर लाखों जरूरतमंदों को रोजाना खाने के पैकेट वितरित किए जाते थे। इसके साथ ही शहर के कई क्षेत्रों में हमारी संस्थाओं द्वारा भोजन, राशन, मास्क, सैनिटाइजर का वितरण एवं वैक्सीनेशन कैंप लगाकर इस महामारी से सभी के प्रयासों से विजय पाई है।

माहेश्वरी ने कहा कि कोटा संपूर्ण संसाधनों से युक्त है। यहां एग्रीकल्चर, माइनिंग, कोचिंग, औद्योगिक और पर्यटन की विपुल संभावनाएं हैं। सिर्फ हवाई सेवा की कमी को छोड़ दे तो कोटा के सभी क्षेत्रों में चहुंमुखी की पूरी संभावना है। उम्मीद जताई कि कोटा राज्य में ही नहीं देश के मानचित्र पर प्रमुख नगरी के रूप में उभर कर सामने आएगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह का शहर में विकास हुआ है, उसके लिए स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल का अथक प्रयास एवं महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

उन्होंने कोटा खल चुरी पशु आहार  समिति के व्यापारियों को नए मार्केट में भूखंड आवंटन पर बधाई देते हुए कहा कि शीघ्र ही सभी व्यापारी वहां पर दुकानों एवं गोदामों का निर्माण करके अपना व्यवसाय प्रारंभ करें, ताकि इन क्षेत्रो का भी विकास हो। उन्होंने कहा कि व्यापार संघों को जो ट्रेडवाइज मार्केट के लिए भूखंड आवंटित हुए हैं, उनको जल्द से जल्द निर्माण कराकर अपना व्यवसाय प्रारंभ किया जाना चाहिए।

शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष रविंद्र त्यागी ने कहा कि कोटा शहर का विकास स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल के नेतृत्व में जिस तरह का हुआ है उसे आज विश्व स्तरीय पर्यटन नगरी के रूप में कोटा को देखा जा रहा है।

पुरानी धानमंडी थोक व्यापार संघ एवं कोटा खल चुरी पशु आहार समिति के अध्यक्ष कैलाश चन्द जैन ने कहा कि गुमानपुरा, पुरानी धानमण्डी पूरी तरह से व्यस्त बाजारों में आते थे, वहां व्यापारियों और ग्राहकों के आने में आ रही दिक्क्तों को स्वायत्त शासन मंत्री धारीवाल द्वारा गंभीरता से लेते हुए आवश्यकता के अनुरूप दुकानों के साथ गोदामों के लिए भी भूखंड आवंटित किए।

उन्होंने कहा कोटा व्यापार महासंघ का सदैव हमारे साथ सक्रिय योगदान रहा है। यदि कोई अवरोध हमारे व्यवसाय में आता ,है तो महासंघ उसके निराकरण के लिए पूरा प्रयास करता है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण कोरोना कॉल में महासंघ की पहल पर किसी को भूखा नहीं सोने दिया जाए से  प्रेरित होकर हमारे संगठन ने इस मुहिम में शामिल होकर जनसेवा का अनूठा उदाहरण पेश किया। 

माहेश्वरी एक्टिव एवं टेलेंटेड व्यक्तित्व अवार्ड से सम्मानित
समारोह में स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी को पिछले 30 वर्षों से कोटा के व्यापार और उद्योग जगत के लिए अनुकरणीय सेवाएं एवं सामाजिक क्षेत्र में जनहित के कार्य में विशेष योगदान के लिए सर्वश्रेष्ठ सक्रिय प्रतिभाशाली व्यक्तित्वअवार्ड देकर सम्मानित किया गया।

समारोह में यह भी थे मौजूद
समारोह में नगर निगम कोटा उत्तर की महापौर मंजू मेहरा, हाडौती विकास मोर्चा के संभागीय अध्यक्ष राजेंद्र सांखला, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भगवत सिंह हिंगड़, महासंघ के उपाध्यक्ष नंदकिशोर शर्मा, कोषाध्यक्ष राजेंद्र कुमार जैन, भाजपा के जिला महामंत्री जगदीश जिंदल सहित पुरानी धान मंडी थोक व्यापार संघ, कोटा खल-चूरी पशु आहार समिति के पदाधिकारी एवं सदस्यों ने सपरिवार समारोह में शिरकत की।