वोल्वो की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी Volvo EX90 कार जल्द ही लॉन्च होगी

0
259

नई दिल्ली। लग्जरी कार निर्माता वोल्वो कंपनी भारत में जल्द ही अपनी नई कार को पेश कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वोल्वो EX90 एसयूवी 9 नवंबर, 2022 को पेश किए जाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यह एक इलेक्ट्रिक कार होगी, जिसे SPA2 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। साथ ही कंपनी की योजना हर साल एक इलेक्ट्रिक गाड़ी को लॉन्च करने की भी है।

फीचर्स: अपकमिंग EX90 इलेक्ट्रिक एसयूवी के कुछ फीचर्स हाल ही में लीक हुए हैं। इससे पता चलता है कि वोल्वो में नया स्मार्ट डैशबोर्ड पेश किया जा सकता है। साथ ही इसमें नेविगेशन, मीडिया और फोन कंट्रोल जैसे फीचर्स को सपोर्ट करने वाली एक बड़ी सेंट्रल स्क्रीन होगी। इसके लिए इलेक्ट्रिक एसयूवी में Google द्वारा तैयार किए गए ऑपरेटिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग किया गया है, जो इंटीरियर ड्राइवर को स्पष्ट जानकारी और डेटा देने में सक्षम होगी। इसके अलावा, जानकारी के मुताबिक, रेंज, स्पीड और नेविगेशन जैसे कमांड्स के लिए स्टीयरिंग व्हील के पीछे एक छोटी स्क्रीन भी है।

इंजन: वोल्वो EX90 में ब्रांड के पोर्टफोलियों में पहले से मौजूद XC40 रिचार्ज इलेक्ट्रिक कार के समान बैटरी पैक को शामिल किया जा सकता है। वोल्वो XC40 रिचार्ज में 78kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है, जो एक बार चार्ज करने पर 418 किमी की रेंज दे सकती है। वहीं इसे 150kW DC फास्ट चार्जर की मदद से सिर्फ 40 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। यही पावरट्रेन अपकमिंग EX90 में भी देखने को मिल सकता है।

भारत में लॉन्च की योजना
आपको बता दें कि वोल्वो भारतीय बाजार में अपनी पकड़ बनाने के लिए एक बड़ी योजना पर काम कर रही है। इसके तहत कंपनी हर साल एक इलेक्ट्रिक कार को भारत में लॉन्च करेगी। अपने प्लान के तहत कंपनी ने काम चालू भी कर दिया है। वोल्वो ने इस साल XC40 रिचार्ज को लॉन्च किया था और अब 9 नवंबर को EX90 को पेश किए जाने की बात कही जा रही है। वहीं, अगले साल के लिए C40 रिचार्ज को लॉन्च करने की योजना है।