‘सौतन’ जैसी हिट फिल्म देने वाले डायरेक्टर सावन कुमार ICU में भर्ती, हालत गंभीर

0
181

नई दिल्ली। Sawan Kumar Tak : ‘सनम बेवफा’, ‘सौतन’ और ‘साजन बिना सुहागन’ जैसी ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों के निर्देशक, निर्माता, लेखक और गीतकार सावन कुमार टाक को मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी हालत गंभीर है और उन्हें इस समय ICU में डॉक्टर की देखरेख में रखा गया है।

सावन कुमार के भतीजे नवीन कुमार टाक ने बताया, ‘उन्हें कुछ दिन पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वो काफी समय से फेफड़ों से संबंधित बीमारियों से पीड़ित रहे हैं, लेकिन इस बार प्रॉब्लम ज्यादा बढ़ गई और अब उनकी स्थिति काफी गंभीर है। हम फैंस और फॉलोअर्स से अपील कर रहे हैं कि वो दुआ मांगे ताकि अंकल इस मुश्किल घड़ी से बाहर निकल सकें।’

86 साल के डायरेक्टर अपने चार दशक से अधिक के करियर में संजीव कुमार से लेकर महमूद जूनियर उर्फ ​​नईम सैय्यद जैसे अभिनेताओं को ब्रेक देने के लिए जाना जाता है। बतौर निर्देशक उनकी पहली फिल्म ‘मीना कुमारी के साथ गोमती के किनारे’ थी। साल 1972 में रिलीज हुई ये मीना कुमारी की आखिरी फिल्म थी। जिसके बाद उन्होंने कम बजट में फिल्म ‘नौनिहाल’ का निर्माण किया था।

इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए भी नॉमिनेट किया गया था। यह वह फिल्म थी जिसमें संजीव कुमार को बॉलीवुड फिल्मों से परिचित कराया था। राजस्थान के जयपुर में जन्मे सावन कुमार टाक को फिल्मों के निर्माण के अलावा कविता और गीत लिखने में भी काफी दिलचस्पी थी। उन्होंने अपनी फिल्मों के अलावा दूसरों की फिल्मों के लिए भी कई गीत लिखे।

अपनी पहली फिल्म के बारे में बात करते हुए, सावन ने 2012 के एक साक्षात्कार में द हिंदू को बताया था, ‘मैं अभिनेता बनने के लिए 1965 में जयपुर से मुंबई आया था। दो-तीन स्टूडियो में अपनी किस्मत आजमाने के बाद जब मुझे ब्रेक नहीं मिला तो मैंने टॉप से शुरुआत करने का फैसला किया।

मैंने अपनी बहन से एक फिल्म के निर्माण के लिए 25,000 रुपये उधार देने का अनुरोध किया। मुझे एक अनाथ के बारे में एक विचार आया जिसके प्रिंसिपल ने उसे बताया कि वो पंडित नेहरू का रिश्तेदार है। मेरी बहनों ने मना कर दिया लेकिन मेरे जीजा मान गए। इसलिए मैंने नौनिहाल को प्रोड्यूस किया।’