सरकार के कस्टम ड्यूटी बढ़ाने से मोबाइल फोन खरीदना हुआ महंगा

0
201

नई दिल्ली। भारत में जल्द स्मार्टफोन खरीदना महंगा हो सकता है। दरअसल केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा-शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) की तरफ से मोबाइल फोन के इस्तेमाल में आने वाले कलपुर्जों के आयात पर कस्टम ड्यूटी में इजाफा कर दिया है।

ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में मोबाइल फोन की कीमत में बढ़ोतरी हो सक सीबआईसी ने स्पीकर और सिम ट्रे जैसे कलपुर्जों के साथ आने वाली मोबाइल फोन डिस्प्ले असेंबली के आयात पर 15 फीसद की दर से सीमा-शुल्क (बीसीडी) वसूला जाएगा।

बता दें कि मोबाइल डिस्प्ले असेंबली यूनिट के आयात पर फिलहाल 10 फीसद की दर से सीमा-शुल्क लिया जाता है। लेकिन डिस्प्ले असेंबली में इस्तेमाल होने वाले अलग-अलग उपकरणों के आयात पर कोई शुल्क नहीं लगता है. मोबाइल फोन की डिस्प्ले इकाई में टच पैनल, कवर ग्लास, एलईडी बैकलाइट और एफपीसी जैसे कलपुर्जे शामिल होते हैं।

सीबीआईसी ने कहा कि अगर एक मोबाइल फोन की डिसप्ले इकाई सिर्फ धातु या प्लास्टिक से बने बैक सपोर्ट फ्रेम के साथ आयात की जाती है तो उस पर 10 प्रतिशत की दर से ही कर लगेगा।

हालांकि, धातु या प्लास्टिक से बने बैक सपोर्ट फ्रेम को अगर अलग से आयात किया जाता है तो सीमा-शुल्क 15 प्रतिशत की दर से लगेगा। बता दें कि भारत में बड़े पैमाने पर फोन की असेंबलिंग होती है। फोन निर्माण में इस्तेमाल आने वाले ज्यादातर कलपुर्जों को चीन, ताइवान जैसे देशों से कलपुर्जों को आयात किया जाता है।