स्टोन उद्योग को मंदी से उबारने के संयुक्त प्रयास होंगे: कोटा व्यापार महासंघ

45

कोटा। हाड़ौती कोटा स्टोन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करने पर सुरेश मित्तल को कोटा के व्यापार उद्योग जगत की ओर से आयोजित समारोह मे अभिनंदन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी थे।

इस अवसर पर कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक महेश्वरी ने कहा कि पिछले 40 वर्षों से कोटा की अर्थव्यवस्था की धुरी रही कोटा स्टोन एवं सेंड स्टोन वर्तमान में कोरोना एवं रूस यूक्रेन युद्ध के कारण भारी मंदी के दौर से गुजर रहा है। उन्होंने अध्यक्ष सुरेश मित्तल के पद भार ग्रहण करने पर उनका स्वागत करते हुए कहा कि इस उद्योग को उभारने के लिए सकारात्मक प्रयास करना होगा। इसके लिए कोटा व्यापार महासंघ पूरा सहयोग करने के लिए तैयार है।

कोटा के औद्योगिक वातावरण में आए ठहराव एवं इस उद्योग को मंदी से उबारने के लिए राज्य सरकार से सभी सरकारी कार्यों में कोटा स्टोन एवं सेंड स्टोन की उपयोगिता को अनिवार्य करने की मांग की जाएगी ।

इस अवसर पर अध्यक्ष सुरेश मित्तल ने कहा कि कोरोना एवं रूस यूक्रेन के युद्ध के चलते विदेशों में इनकी मांगों में भारी कमी आई है। इससे करीब 2000 करोड़ का निर्यात ठप्प हो गया है। इससे जुड़े करीब 50 हजार लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया। उन्होंने कहा कि इस उद्योग को पुनः पटरी पर लाना मेरी पहली प्राथमिकता रहेगी।

हाड़ौती कोटा स्टोन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने कहा कि एक समय था जब शहर में कोटा स्टोन एवं सैंड स्टोन की 700 यूनिट कार्यरत थी। आज यह सिमटकर मात्र 100 रह गई हैं। सेंड स्टोन का निर्यात ठप्प होने से अरबों रुपये का माल कोटा में रुक गया है। हजारों उद्यमियों एवं श्रमिकों पर रोजगार का संकट गहरा गया है। राज्य सरकार को इस उद्योग को पुनः पटरी पर लाने के लिए कोई ठोस कदम उठाना आवश्यक है।

उन्होंने राज्य सरकार से इस उद्योग को राहत देने के लिए स्पेशल पैकेज की मांग की । इस अवसर पर निवर्तमान अध्यक्ष महावीर जैन ने कहा कि वर्तमान में चल रहे इस उद्योग पर आये संकट को देखते हुए अध्यक्ष सुरेश मित्तल के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी आ गई है इस उद्योग को संकट से उबारने के लिए वह संयुक्त प्रयास करें।

समारोह में व्यापार महासंघ के उपाध्यक्ष नंदकिशोर शर्मा, कोषाध्यक्ष राजेन्द्र कुमार जैन, हाड़ोती कोटा स्टोन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष देवेंद्र कुमार जैन, दी एसएसआई एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अनिल मूंदड़ा, मुकेश गुप्ता, जम्बु कुमार जैन, विपिन सूद, कोटा स्टोन ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष बीके गुप्ता, सचिव हरीश प्रजापति, जनरल इंडस्ट्रीज सप्लायर्स संघ के अध्यक्ष भगवान न्याती, हाड़ौती ग्रामोद्योग संघ के सचिव पदम जैन, पवन मूंदड़ा एवं अंकुर गुप्ता सहित कई उद्यमी मौजूद थे।