खुदरा महंगाई दर में मामूली गिरावट, 7.01 फीसदी पर आई

0
244

नई दिल्ली। Retail Inflation : खाने का सामान सस्ता होने से जून महीने में खुदरा मुद्रास्फीति मामूली रूप से गिरकर 7.01 फीसदी पर आ गई। राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (NSO) ने मंगलवार को जून 2022 के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) बेस्ड मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी किए।

इसके मुताबिक जून में खुदरा मुद्रास्फीति 7.01 फीसदी रही। एक महीने पहले मई में यह 7.04 फीसदी थी। वहीं, एक साल पहले जून 2021 में खुदरा मुद्रास्फीति 6.26 फीसदी रही थी। जून में खाद्य उत्पादों की मुद्रास्फीति एक महीने पहले के 7.97 फीसद की तुलना में घटकर 7.75 फीसदी रही। इस तरह खाद्य उत्पादों की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई।

तय दायरे से ऊपर बनी हुई है महंगाई: जून के लिए खुदरा मुद्रास्फीति में मामूली गिरावट आने के बावजूद यह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के संतोषजनक स्तर से अधिक बनी हुई है। आरबीआई को दो प्रतिशत घट-बढ़ के साथ मुद्रास्फीति चार प्रतिशत के दायरे में रखने की जिम्मेदारी मिली हुई है। खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी 2022 से ही आरबीआई के संतोषजनक स्तर से ऊपर बनी हुई है।

महंगाई को थामने के प्रयास: खुदरा महंगाई लगातार रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) के संतोषजनक स्तर से ऊपर बनी हुई है। महंगाई पर काबू करने के लिए आरबीआई ने कुछ मौकों पर रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी। आरबीआई के इस कदम से रेपो रेट 0.90 फीसदी बढ़ चुका है। रेपो रेट में बढ़ोतरी से लोन पर ब्याद दरें भी बढ़ी हैं।