REET-2021 लेवल वन की कटऑफ जारी, सफल अभ्यर्थियों को मई तक नियुक्ति

0
384

अजमेर। राजस्थान में रीट-2021 लेवल वन कटऑफ रविवार देर रात को जारी कर दी गई है। शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि सफल अभ्यर्थियों को मई तक नियुक्ति दे दी जाएगी। कटऑफ जारी होते ही सफल अभ्यर्थियों के चेहरे खिल उठे। प्रारम्भिक व माध्यमिक दोनों शिक्षा निदेशालय कट ऑफ जारी करने के लिए रविवार को अवकाश के दिन भी खुले रहे।

REET लेवल-वन में चयनित कैंडिडेट्स को टीचर पद पर नियुक्ति देने के लिए शिक्षा विभाग ने रविवार देर रात फाइनल कट ऑफ जारी कर दी। General में पुरुष व महिला को 133 अंक होने पर नियुक्ति मिल जाएगी। वहीं, OBC महिला व पुरुष में दो अंक कम यानी 131 अंक पर ही नियुक्ति मिल जाएगी। SC में 125 और ST 117 का कटऑफ रहा है। इसके साथ ही जन्म तारीख भी दी गई है।नव नियुक्त शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल स्वयं जयपुर चले गए हैं, लेकिन लिस्ट जारी करने के लिए लगातार निदेशालय के संपर्क में बने रहे।

उन्होंने कहा- जल्द से जल्द नियुक्ति देने का प्रयास किया जाएगा। अवकाश के दिन भी शिक्षा निदेशालय ने काम किया और कट ऑफ जारी की। 15 हजार 500 पदों के लिए हो रही इस मशक्कत में कुल पदों से डबल कैंडिडेट्स को शामिल किया गया था। अब जारी हुई कटऑफ के आधार पर कैंडिडेट्स को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। चयनित कैंडिडेट्स की लिस्ट अब जिलों को भेजी जाएगी। जिला परिषद इन चयनित कैंडिडेट्स के नाम का अनुमोदन करेगी। इसके बाद नियुक्ति पत्र जिला शिक्षा अधिकारी जारी करेंगे।

15 हजार 500 पदों के लिए भर्ती: रीट परीक्षा के लेवल वन के लिए 15500 पदों पर भर्ती की जाएगी. चयनित अभ्यर्थियों की लिस्ट अब जिलों को भेजी जाएगी, जहां से जिला परिषद इन चयनित अभ्यर्थियों के नाम का अनुमोदन करेगी. इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी नियुक्ति जारी करेंगे। राजस्थान युवा बेरोजगार महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष राधे मीणा ने उम्मीद जताई है कि सरकार जल्द सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति देगी।