दिव्यांग जनों में स्वयं को सिद्ध करने और कुछ कर दिखाने की ऊर्जा: बिरला

0
261

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को रामगंजमंडी में आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर में दिव्यांग और वरिष्ठजनों को सहायक उपकरण भेंट किए। इस अवसर पर स्पीकर बिरला ने कहा कि दिव्यांग जनों में स्वयं को सिद्ध करने और कुछ कर दिखाने की ऊर्जा और आत्मविश्वास है। वे हमसे सहानुभूति नहीं बल्कि भरोसे और विश्वास की अपेक्षा रखते हैं। हमें उनके मार्ग की बाधाओं को दूर करना चाहिए।

जुल्मी रोड स्थित मेड़तवाल धर्मशाला में आयोजित शिविर में स्पीकर बिरला ने कहा कि शिविर में बहुत से लोग लाभान्वित हुए। लेकिन अब भी समाज में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जिनको अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिला है। हमें उन तक पहुंचकर उनको भी लाभान्वित करना है।

उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि दिव्यांगजनों और वरिष्ठजनों के लिए विशेष शिविर आयोजित कर उनकी मेडिकल जांच और स्वास्थ्य जांच करवाएं तथा स्वस्थ जीवन जीने में उनकी सहायता करें।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रामगंजमंडी विधायक मदन दिलावर ने कहा कि कोरोना के कारण शिविर में देरी हुई, लेकिन जो सहायक उपकरण भेंट किए गए वे दिव्यांगजनों और वरिष्ठजनों के जीवन को बेहतर बनाएंगे। उन्होंने आश्वस्त किया कि इस शिविर में पंजीकृत दिव्यांगों और वरिष्ठजनों को जल्द सहायक उपकरणों का वितरण होगा। इसके पूर्व शिविर में पूर्व में पजीकृत कुल 223 लाभार्थियों को 863 सहायक उपकरण वितरित किए गए।

मेडतवाल समाज के अध्यक्ष कन्हैया लाल गुप्ता, महामंत्री कैलाश चंद्र गुप्ता, जल सेवादल, अहिर समाज, गुर्जर समाज, महिला मोर्चा सहित कई संगठनों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का स्वागत अभिनंदन किया ।