Hyundai Casper माइक्रो एसयूवी से उठा पर्दा, जानें फीचर्स

0
295

नई दिल्ली। हुंडई ने दक्षिण कोरिया में अपनी नई माइक्रो एसयूवी कैस्पर के लुक का खुलासा कर दिया है। कोरियाई कार निर्माता 2022 कैस्पर को घरेलू बाजारों में संभवत: इस साल के अंत से पहले लॉन्च करने के लिए कमर कस रही है। कीमत की घोषणा से पहले ही इसकी प्री-बुकिंग शुरू हो गई है।

हुंडई द्वारा साझा की गई कैस्पर की आधिकारिक इमेजेज से समझ आ रहा है कि माइक्रो एसयूवी को एक प्रमुख रेडिएटर ग्रिल, गोल हेड लाइट यूनिट, बड़े व्हील आर्च और विशिष्ट रूप से घुमावदार बॉडी लाइन मिलेगी।

हुंडई कैस्पर को मुख्य रूप से शहर-आधारित ग्राहकों के लिए लक्षित किया जा रहा है, हुंडई के प्रोजेक्ट एएक्स 1 का उत्पादन संस्करण है। Hyundai Casper K1 प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो Hyundai i10 के लिए इस्तेमाल किया गया था। कैस्पर कोना और वेन्यू एसयूवी से छोटी है। तुलना के लिए, इस कार का आयाम 3,600 मिमी है जिसका अर्थ है कि यह सुजुकी इग्निस और रेनॉल्ट क्विड के समान वर्ग में है।

हुंडई भी जल्द ही भारत में कैस्पर एसयूवी में ड्राइव करेगी। भारतीय बाजारों में लॉन्च होने पर इसका मुकाबला टाटा पंच, रेनो क्विड और मारुति सुजुकी इग्निस जैसी कारों से होगा। Hyundai इस मॉडल को Venue SUV से एक पायदान नीचे रखेगी.

हुंडई कैस्पर को 1.2-लीटर चार-सिलेंडर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड इंजन के विकल्प के साथ पेश करने की संभावना है, वही ग्रैंड i10 Nios को शक्ति प्रदान करता है, जो 83 hp की शक्ति और 114 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है।

हुंडई ने दक्षिण कोरिया में कैस्पर के लिए दो इंजन विकल्पों की पुष्टि की है। इसे 1.0-लीटर मल्टी-पॉइंट इंजेक्शन इंजन और एक टर्बोचार्ज्ड संस्करण के साथ पेश किया जाएगा, जिसे डायरेक्ट इंजेक्शन के साथ 1.0-लीटर इंजन द्वारा भी संचालित किया जाएगा।

दोनों इंजन क्रमशः 75 hp और 99 hp की शक्ति का उत्पादन करने में सक्षम हैं। भारतीय बाजारों के लिए, हुंडई कैस्पर को 1.2-लीटर चार-सिलेंडर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड इंजन के विकल्प के साथ पेश करने की संभावना है, वही ग्रैंड i10 Nios को शक्ति प्रदान करता है, जो 83 hp की शक्ति और 114 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है।