Zoom पर जुड़ा Focus Mode, छात्र का ध्यान वर्चुअल क्लास के दौरान नहीं भटकेगा

0
501

नई दिल्ली। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जूम (Zoom) ने स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर Focus Mode लॉन्च किया है। इस फीचर के आने से स्टूडेंट्स का ध्यान वर्चुअल क्लास के दौरान नहीं भटकेगा। वहीं, दूसरी तरफ शिक्षक भी छात्रों की स्क्रीन को आसानी से देख सकेंगे। इसके साथ ही उन्हें भी फोकस मोड का कंट्रोल मिलेगा। कंपनी का मानना है कि यह फीचर छात्र और शिक्षकों के बहुत काम आएगा।

Focus Mode के एक्टिवेट होने के बाद वर्चुअल क्लास के दौरान स्टूडेंट्स अपने साथियों को नहीं देख पाएंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि छात्रों को केवल उनके शिक्षक की स्क्रीन दिखाई देगी। वह अपनी वीडियो के साथ-साथ दूसरे स्टूडेंट्स के नाम और उनकी प्रतिक्रियाओं को भी देख पाएंगे। इतना ही नहीं अनम्यूट होने पर छात्र अन्य छात्रों को भी सुन सकेंगे।

शिक्षक और छात्रों के अलावा ऑफिस के कर्मचारी भी फोकस मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर के जरिए सभी कर्मचारियों का ध्यान सिर्फ मीटिंग में होगा।आपको बता दें कि जूम ने पिछले महीने अपने प्लेटफॉर्म पर Zoom Events और Zoom Apps को जोड़ा है। यह फीचर मजबूत वर्चुअल इवेंट होस्ट करने में मदद करता है। यदि आप इवेंट से जुड़ा ऐसा हब बनाना चाहते हैं, जो पार्टिसिपेंट्स को इवेंट के बारे में जानकारी दे तो ऐसा जूम इवेंट्स के साथ किया जा सकता है। जूम इवेंट्स आपको प्लेटफॉर्म पर टिकट बेचने की सुविधा भी देगा । जूम इवेंट्स पर टिकट बेचने से आप जो भी पैसा कमाते हैं, वह सीधे आपके पास आता है।

जूम ऐप्स प्लेटफॉर्म पर थर्ड-पार्टी इंटीग्रेट करता है जो आपके जूम कॉल में दिखाई देंगे। इस फीचर के जरिए ऐप पर 50 से अधिक ऐप उपलब्ध होंगे, जिनमें आसन, पेक्सल्स बैकग्राउंड ऐप और यहां तक ​​कि हेड्स अप जैसे गेम भी शामिल हैं। जब तक आप जूम के लेटेस्ट वर्जन पर हैं, तब तक आप इन 50 ऐप्स में से किसी एक को नए ऐप्स टैब से इंस्टॉल करने में सक्षम होना चाहिए। यह नया एप्स टैब टूलबार पर होगा और जूम कॉल्स के दौरान दिखाई देगा।