Apple भी फोल्डेबल फोन लाने की तैयारी में

960

नई दिल्ली। स्मार्टफोन इंडस्ट्री के लिए साल 2019 बेहद खास रहने वाला है। एक तरफ जहां कुछ कंपनियां अपने 5G नेटवर्क कनेक्टिविटी वाले फोन पेश करने वाली है वहीं कुछ कंपनियां इसी साल अपने फोल्डेबल फोन भी लॉन्च करने वाली हैं। अब तक जिन कंपनियों ने अपने फोल्डेबल फोन को लॉन्च करने की जानकारी दी है उनमें Samsung, Xiaomi, Huawei, LG, Lenovo और Motorola शामिल हैं।

फोल्डेबल फोन को लेकर बाकी कंपनियों की तैयारी को देखते हुए अब Apple ने भी अपने फोल्डेबल फोन की घोषणा कर दी है। हाल ही में ऐपल ने अपने फोल्डेबल फोन के डिजाइन का पेटेंट कराया है। दरअसल ऐपल ने इस पेटेंट को साल 2011 में फाइल करने के बाद इसे साल 2016 में अपडेट किया था। यूनाइटेड स्टेट्स पेटेंट और ट्रेडमार्क ऑफिस में फाइल हुए इस पेटेंट को 14 फरवरी 2019 को पब्लिश किया गया है।

पब्लिश हुए पेटेंट में ऐपल के फोल्डेबल फोन के बारे में कई स्केच दिखाए गए हैं जो इस फोन के डिजाइन की हल्की जानकारी दे रहे हैं। बताया जा रहा है कि ऐपल अपने फोल्डेबल फोन का नाम ‘wraparound iPhone’ रख सकती है। पेटेंट में फाइल किए गए कई स्केच के मुताबिक इस फोन में iPhone X की तरह एज-टू-एज डिस्प्ले दिया गया है। फोन में कोई होम बटन मौजूद नहीं है। इसके साथ ही ऐपल इन फोन में हेडफोन जैक भी नहीं देने वाली। कयास लगाए जा रहे हैं कि ऐपल के इस फोल्डेबल में रियर बटन्स की जगह वर्चुअल बटन्स देखने को मिलेंगे।

फोन के OLED डिस्प्ले की फ्लेक्सिबिलिटी के लिए ऐपल डिस्प्ले में हिंज का इस्तेमाल कर रही है। हिंज की मदद से फोन आसानी से फोल्ड हो सकेगा। पेटेंट को देखने का बाद कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि ऐपल का रैपअराउंड आईफोन अंदर और बाहर यानी कि दोनों तरफ फोल्ड किया जा सकता है।

इतना ही नहीं एक्सपर्ट्स का मानना हे कि अगर ऐपल का फोल्डेबल आईफोन सफल रहा तो आने वाले समय में ऐपल इसे अपने MacBook और iPad में भी दे सकती है। कहा जा रहा है कि ऐपल का यह फोल्डेबल आईफोन अगले साल लॉन्च किया जा सकता है, लेकिन ऐपल की तरफ से इसके लॉन्च को लेकर कोई ऑफिशल बयान जारी नहीं किया गया है।