Apple का अगला प्रोडक्शन हब बन सकता है भारत

1412

नई दिल्ली। भारत में धीरे-धीरे उद्योगों के पहिए घुमाने की कवायदें हो रही है। वहीं दूसरी तरफ सरकार की चीन में अपना बिजनेस समेट रही कंपनियों और उद्योगों को भारत लाने की कोशिशें भी जारी है। खबर है कि एपल जैसी बड़ी कंपनी चीन से अपनी प्रोडक्शन यूनिट भारत ला सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी भारत सरकार द्वारा दिए जा रहे Production linked incentive scheme का फायदा लेना चाहती है जो देश में लोकल प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए लाई गई है।

फिलहाल एपल ने अपने स्मार्टफोन्स और दूसरे प्रोडक्ट्स बनाने के लिए Foxconn and Wistron से कॉन्ट्रेंक्ट कर चुकी है। रिपोर्ट में दावा है कि कंपनी अपने इस कॉन्ट्रेक्ट की मदद से वो भारत में 40 बिलियन डॉलर के स्मार्टफोन बना सकता है। इनमें से ज्यादातर एक्सपोर्ट के उद्देश्य से बनाए जाएंगे।

फिलहाल कंपनी के पास भारतीय स्मार्टफोन बाजार का काफी छोटा हिस्सा है, इसलिए इतनी ज्यादा मात्रा में स्मार्टफोन बनाने का उद्देश्य एक्सपोर्ट रना ही होगा। एपल iPhone 7, iPhone XR स्मार्टफोन भारत में बनाती है वहीं iPhone SE और iPhone 6S भी यहीं बन रहे हैं। हालांकि, इन्हें कंपनी के ग्लोबल पोर्टफोलियो से हटा दिया गया है।

हालांकि, भारत में प्रोडक्शन को लेकर आ रही रिपोर्ट्स का कंपनी ने कंफर्मेशन नहीं किया है लेकिन पिछले कुच समय में कंपनी को भारतीय बाजार में सफलता मिली है। इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन ने इस महीने की शुरुआत में बताया था कि एपल ने भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट में पिछले क्वार्टर में 62.7 प्रतिशत शेयर पा लिया है।