नेपाल में काठमांडू से पोखरा जा रहा प्लेन क्रैश, 5 भारतीय समेत 72 यात्रियों की मौत

0
188

काठमांडू। Yeti Airlines Plane Crash: नेपाल के पोखरा में रविवार को एक ऐसी घटना घटी, जिसने सभी को हिला कर रख दिया। एक बड़ा विमान हादसा हुआ, जिसमें 68 लोगों की मौत हो गई। बता दें कि यति एयरलाइंस का 72 सीटर प्लेन काठमांडू से 205 किमी दूर पोखरा में क्रैश हो गया। लैंडिंग से महज 10 सेकेंड पहले विमान पहाड़ी से टकरा गया, जिसके बाद प्लेन में आग लग गई और वह खाई में गिर गया।

नेपाल के सिविल एवियेशन अथॉरिटी ने बताया कि अब तक 68 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है और उनके शव निकाले जा रहे हैं। विमान हादसे पर नेपाली सरकार ने दुख जताते हुए एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। इस विमान में 10 विदेशी नागरिकों समेत 72 लोग सवार थे। येती एअरलाइंस के 9एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी।

जो वीडियोज देखने से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह क्रैश कितना भयानक रहा होगा। नेपाल के प्रधानमंत्री ने गृह मंत्रालय, सुरक्षाकर्मियों और सभी सरकारी एजेंसियों को तत्काल बचाव और राहत अभियान चलाने का निर्देश दिया है। हादसे का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री दहल काठमांडू हवाईअड्डे के लिए रवाना हो गए हैं।

पोखरा एयरपोर्ट पर उतरते समय ये विमान पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के किनारे दुर्घटनाग्रस्त हो गया। एयरपोर्ट ऑथरिटी ने दावा किया है कि विमान हादसा मौसम की खराबी के चलते नहीं बल्कि तकनीकी खराबी के कारण हुआ।

ज्ञातव्य है किपिछले 30 सालों में नेपाल में 30 ऐसे क्रैश हुए हैं जिनमें कई लोगों की जान गई है। मई 2022 में नेपाल के पोखरा में ही तारा एयरलाइंस का विमान क्रैश हुआ था जिसमें 22 लोगों की मौत हो गई थी।